भारत की न्यूज़ीलैंड पर रोमांचक जीत

feature-top

भारत ने जयपुर में खेले गए रोमांचक ट्वेंटी-20 मुक़ाबले में न्यूज़ीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया और तीन मैचों की सिरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत ने दो गेंद बाकी रहते जीत हासिल की.

भारत को मैच के आखिरी ओवर में 10 रन बनाने थे. आखिरी ओवर करने आए डेरिल मिचेल ने वाइड से शुरुआत की. अगली गेंद पर वेंकटेश अय्यर ने चौका जड़ दिया. लेकिन इसके बाद वेंकटेश आउट हो गए. अब भारत को चार गेंद में पांच रन बनाने थे. अगली गेंद मिचेल ने फिर वाइड डाली. इसके बाद उनकी अगली गेंद पर ऋषभ पंत ने चौका जमाकर भारत को जीत दिला दी. पंत ने नाबाद 17 रन बनाए.

भारत की जीत के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव. उन्होंने 40 गेंद में 62 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े. उन्हें 17वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया. सूर्यकुमार यादव जब तक क्रीज़ पर थे तब तक भारत आसानी से जीत की ओर बढ़ता दिख रहा था. वो आउट हुए तो भारत को 20 गेंद में 21 रन बनाने थे.

बोल्ट ने 17वें ओवर में सिर्फ दो रन दिए. सूर्यकुमार की जगह आए श्रेयस अय्यर लय में नहीं दिखे. वो आठ गेंद में सिर्फ पांच रन बना सके. उन्हें न्यूज़ीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने आउट किया.

भारत के लिए रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेली. रोहित ने 36 गेंदों पर 48 रन बनाए. उन्होंने पांच चौके और दो छक्के जमाए.

रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़ने वाले केएल राहुल ने 15 रन बनाए. इसके पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. न्यूज़ीलैंड ने निर्धारित बीस ओवरों में 6 विकेट के नुक़सान पर कुल 164 रन बनाए. न्यूज़ीलैंड की शुरुआत ख़राब रही. भुवनेश्वर कुमार ने पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही डेरिल मिचेल को ज़ीरो पर आउट कर दिया. लेकिन न्यूज़ीलैंड की तरफ़ से ओपनर मार्टिन गप्टिल ने 70 रनों की धुंआधार पारी खेली. मिचेल के जाने के बाद मार्टिन गप्टिल और मार्क चैपमैन ने दूसरे विकेट के लिए 77 गेंदों पर 109 रनों की शानदार साझेदारी की.


feature-top