कनाडा: भयंकर तूफ़ान के कारण वेंकूवर से रेल और सड़क संपर्क टूटा

feature-top

कनाडा के वेंकूवर में आए तूफ़ान ने वहां के रेल मार्ग और सड़कों को भारी नुक़सान पहुंचाया है.

अधिकारियों ने इस तूफ़ान को सदी में एक बार आने वाला तूफ़ान कहा है.

बाढ़ के पानी से रास्ता ख़राब होने के बाद पश्चिमी तट को देश से जोड़ने वाले दो रास्तों को बंद कर दिया गया है. हज़ारों लोगों को अपने घरों को छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर पनाह लेनी पड़ी है.

तूफ़ान सोमवार को कनाडा के तट से टकराया था. राहत और बचावकर्मियों का कहना है कि अब तक भूस्खलन के कारण एक महिला की मौत हुई है जबकि कम से कम दो लोग लापता हैं.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार पुलिस के एक अधिकारी सर्जेंन्ट जेनेल शोहेत ने कहा है कि बचावकर्मी अब तक ये आकलन नहीं कर पाए हैं कि भूस्खलन में कितनी ऐसी गाड़ियां लापता हुई हैं जिनमें लोग सवार थे.

कैथी रेनी नाम की एक महिला ने मीडिया से कहा कि "हम अपनी गाड़ी से उतरे और देखा कि हमारे सामने लोग भाग रहे हैं और चीख-चिल्ला रहे हैं. उनके चेहरों पर ऐसा डर था जैसे कोई सुनामी आ रही हो. मैंने इस तरह का डरावना दृश्य आज तक नहीं देखा."

जब मैं मुड़ी तो मैंने देखा कि पहाड़ का एक हिस्सा खिसक कर नीचे गिर रहा था, उसके साथ गाड़ियां बस ऐसे ही बह गईं. ये तबाही का नज़ारा था."

ट्रांसपोर्ट के लिए प्रांतीय मंत्री रॉब फ्लेमिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस तूफ़ान को 'सदी में एक बार आने वाला तूफ़ान' कहा है.

वहीं पब्लिक सेफ्टी मंत्री माइक फ्रेनवर्थ ने कहा है कि इस बात में कोई संदेह नहीं कि इस तूफ़ान का नाता 'जलवायु परिवर्तन' से है.


feature-top