हैदरपोरा 'मुठभेड़': अल्ताफ़ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से निकाला गया

feature-top

विवादों में घिरे हैदरपोरा मुठभेड में मारे गए श्रीनगर के दो व्यक्तियों मोहम्मद अल्ताफ़ बट और मुदासिर गुल के शवों को हंदवाड़ा में प्रशासन ने कब्र से बाहर निकाला है.

सोमवार को हुए इस मुठभेड़ में मारे गए चार लोगों के शवों को हंदवाड़ा के एक कब्रिस्तान में दफनाया गया था. इनमें मोहम्मद अल्ताफ़ बट और मुदासिर गुल के शव भी शामिल थे.

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ग्लोबल न्यूज़ सर्विस ने जानकारी दी है कि गुरुवार को डॉक्टरों की टीम की उपस्थिति और हंदवाड़ा तहसीलदार की निगरानी में मोहम्मद अल्ताफ़ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से खोद कर निकाला गया है.

सूत्रों का कहना है कि इन शवों को परिजनों को सौंपने के लिए श्रीनगर ले जाया जाएगा.

सूत्रों ने बताया है कि अल्ताफ़ बट और मुदासिर गुल के परिवारों से कहा गया है कि जनाज़े पर कम लोग शामिल हों. साथ ही इलाक़े में तनाव की स्थिति को देखते हुए इलाक़े में ज़रूरी पाबंदियां लगाई गई हैं.

दोनों के परिजनों ने पुलिस के दावों से इनकार किया था और कहा था कि मारे गए लोग "निर्दोष" थे. उन्होंने शवों को वापस करने की मांग की था और कहा था कि वो पारंपरिक रीति रिवाज से लाशें दफनाना चाहते हैं.

इससे पहले गुरुवार सवेरे जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक ट्वीट कर इस मामले की न्यायिक जाँच के आदेश दिए जाने की बात बताई थी.

उन्होंने लिखा था, "हैदरपोरा एनकाउंर की एडीएम रैंक के एक अधिकारी से न्यायिक जाँच के आदेश दे दिए गए हैं. रिपोर्ट के समयबद्ध तरीक़े से जमा होते ही सरकार इस मामले में उचित कार्रवाई करेगी. जम्मू और कश्मीर प्रशासन निर्दोष लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करेगा कि किसी भी तरह का कोई अन्याय नहीं हो."

सोमवार की इस घटना में मारे गए चार लोगों में से तीन लोगों के परिवारों के विरोध के बाद न्यायिक जाँच का आदेश दिया गया है.


feature-top