राजस्थान: मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन से पहले गहलोत सरकार के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफ़ा

feature-top

राजस्थान में शनिवार शाम को सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में सभी मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है.

 इससे पहले एक व्यक्ति एक पद के तहत तीन मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दिया था जिसे स्वीकार कर लिया गया था.

सरकार के परिवहन मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे चुके प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया को फ़ोन पर बताया कि, "सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के प्रस्ताव पर सभी मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है."

खाचरियावास ने कहा, "बैठक में राज्य प्रभारी अजय माकन भी मौजूद रहे और अब रविवार दोपहर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सभी विधायकों की मीटिंग बुलाई गई है."

इससे पहले एक व्यक्ति एक पद के तहत सरकार के तीन मंत्रियों इस्तीफ़ा दे दिया था.

सीएम अशोक गहलोत के नए मंत्रिमंडल के नामों में सरकार को समर्थन देने वाले 13 निर्दलीय विधायकों में से मंत्री बनाया जाएगा, बीएसपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए छह विधायकों में से भी मंत्री बनाए जाने हैं जबकि रघु शर्मा की जगह ब्राह्मण चेहरा और हरीश चौधरी की जगह जात चेहरे को मंत्रीमंडल में शामिल किया जाना तय माना जा रहा है.

मंत्रीमंडल में नौ रिक्त पदों पर मंत्री बनाए जाने के लिए लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा था.

अब सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद 2023 में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी सीएम अशोक गहलोत का नया मंत्रीमंडल फेरबदल होना एक रणनीति के तहत माना जा रहा है.

मंत्रीमंडल फेरबदल को लेकर लंबे समय से दिल्ली तक वार्ताओं का दौर चला था. सीएम अशोक गहलोत भी सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात कर चुके थे.

सचिन पायलट खेमे से भी तीन से चार मंत्री बनाए जा सकते हैं. आज दोपहर बुलाई गई विधायकों की मीटिंग में ही नए मंत्रियों के नाम पर मुहर लग जाएगी और आज शाम ही शपथ ग्रहण भी होगा.


feature-top