नेपाल में योग गुरु रामदेव से जुड़े दो टेलीविज़न चैनलों पर विवाद

feature-top

नेपाल में योग गुरु रामदेव से जुड़े दो टेलीविज़न चैनलों पर विवाद छिड़ गया है.नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहारदुर देउबा और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल-माओवादी सेंटर के प्रमुख पुष्प कमल दहाल प्रचंड ने संयुक्त रूप से इन दोनों टेलीविज़न चैनलों को नेपाल में शुक्रवार को लॉन्च किया था. इन चैनलों के नाम हैं आस्था नेपाल टीवी और पतंजलि नेपाल टीवी.

इन चैनलों की लॉन्चिंग के मौके पर योग गुरु रामदेव और उनके करीबी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण भी वहां मौजूद थे. ये चैनल नेपाल के दर्शकों के लिए धार्मिक और योग से जुड़े कार्यक्रमों का प्रसारण करेंगे.

हालांकि नेपाल सरकार के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अगर ये पाया गया कि योग गुरु रामदेव से जुड़े ये दो टेलीविजन चैनल बिना इजाजत के या प्रक्रियाओं का पालन किए बगैर चल रहे हैं तो इन चैनलों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी.

नेपाल के सूचना एवं प्रसारण विभाग के महानिदेशक गगन बहादुर हमाल ने बताया कि इन दो चैनलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए कभी आवेदन नहीं किया है और न ही चैनल शुरू करने के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन ही किया गया है.

गगन बहादुर हमाल ने मीडिया को बताया, "अगर हम ये पाते हैं कि पंतजलि नेपाल और आस्था नेपाल ने बिना रजिस्ट्रेशन और बिना क़ानूनी प्रक्रियाओं का पालन किए नेपाल में टेलीविजन कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए कोई बुनियादी ढांचा खड़ा किया तो हम इसके ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे."

"पतंजलि नेपाल की ओर से जारी किए गए बयान पर हमें यकीन नहीं है. हमने सच्चाई का पता लगाने के लिए जांच कमेटी का गठन किया है.


feature-top