करतारपुर गुरुद्वारा मामला: पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति पर दिया जवाब

feature-top

पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर के गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब में कथित मॉडलिंग की घटना पर भारत सरकार की ओर से जताई गई आधिकारिक टिप्पणी पर जवाब दिया है.

पाकिस्तान ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को समन किया और इस मामले पर अपनी राय जताई.

पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट डॉन के मुताबिक़, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ़्तिख़ार अहमद ने इस बारे में जानकारी दी है.

अहमद ने बताया है कि पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा दरबार साहिब से जुड़ी घटना पर भारत सरकार के रुख़ का खंडन किया है.

इसके साथ ही भारतीय राजनयिक को बताया गया है कि इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए जानकारी दी गयी थी.

अहमद ने कहा है, “पाकिस्तान सरकार अल्पसंख्यकों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है. और पाकिस्तान में सभी समुदायों के धार्मिक एवं पूजा के स्थलों की पवित्रता सुरक्षित है.”

यही नहीं, पाकिस्तान की ओर से भारतीय राजदूत को ये भी कहा गया है कि भारत सरकार को बेअदबी, नफ़रत से प्रेरित अपराधों एवं मॉब लिंचिंग की घटनाओं से अपने अल्पसंख्यक समुदायों की प्रभावशाली ढंग से सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.

भारत ने जताई थी आपत्ति 

ग़ौरतलब है कि इस हफ़्ते की शुरुआत में भारत सरकार ने पाकिस्तानी उच्चायोग के 'चार्ज डी अफ़ेयर्स' आफ़्ताब हसन ख़ान को बुलाकर अपनी आपत्ति दर्ज़ कराई थी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि करतारपुर स्थित गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब की पवित्रता भंग किए जाने की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त करने के लिए पाकिस्तान उच्चायोग के चार्ज डी अफ़ेयर्स को तलब किया गया है.

गुरुद्वारे में सिर ढंककर रखना एक ज़रूरी नियम है जिसका पुरुष एवं महिलाएं दोनों पालन करते हैं. लेकिन हाल में गुरुद्वारा में पाकिस्तानी डिज़ाइनर कपड़ों के विज्ञापन की शूटिंग की तस्वीर सामने आई थीं, जिसके बाद पाकिस्तान और भारत के सोशल मीडिया में इसकी आलोचना की गई थी.


feature-top