हांगकांग के मीडिया मुग़ल जिमी लाइ दोषी क़रार, 13 को सुनाई जाएगी सज़ा

feature-top

हांगकांग के मीडिया मुग़ल जिमी लाइ को तियानमेन नरसंहार की बरसी पर हुए एक जुलूस में भाग लेने के लिए अन्य दो प्रमुख एक्टिविस्टों के साथ दोषी क़रार दिया गया है.

जिमी लाइ के साथ दोषी ठहराए गए दो एक्टिविस्ट हैं- ग्वेनेथ हो और चाउ हैंग तुंग. इन तीनों को लोगों को उकसाने और एक ग़ैर-क़ानूनी सभा में भाग लेने के लिए दोषी क़रार दिया गया है.

इन लोगों को सोमवार यानी 13 दिसंबर को सज़ा सुनाई जाएगी. इन्हें अधिकतम पांच साल तक की क़ैद की सजा मिल सकती है.

जिमी लाई हांगकांग के बंद हो चुके एप्पल डेली अख़बार के संस्थापक और जाने माने उद्योगपति हैं.

लाई हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के सबसे प्रमुख समर्थकों में से एक माने जाते हैं. उन्हें इस साल के शुरू में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों में हिस्सा लेने के लिए जेल भेजा गया था.

तियानमेन चौक की बरसी में शरीक़ होने के आरोप

दोषी ठहराए गए तीनों लोग हांगकांग के उन हज़ारों लोगों में शामिल थे, जिन्होंने 1989 में बीजिंग के तियानमेन चौक पर मारे गए लोगों की याद में आयोजित एक जुलूस में 2020 के जून में भाग लिया था. इस जुलूस पर सरकार ने पाबंदी लगा रखी थी.

इस मामले में दो दर्जन से अधिक नेताओं और एक्टिविस्टों को अभियुक्त बनाया गया था. इन तीनों लोगों पर फ़ैसला सबसे अंत में आया, क्योंकि इन्होंने अपने पर लगाए गए आरोपों को चुनौती देने का निर्णय किया था.

ट्रायल के दौरान इन लोगों ने कहा था कि उन्होंने निजी हैसियत से जुलूस में मोमबत्तियां जलाई थीं. साथ ही कहा कि उन्होंने बिना मंज़ूरी के आयोजित इस रैली में दूसरों को शामिल होने के लिए नहीं "उकसाया" था.

हालांकि डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज अमांडा वुडकॉक ने कहा कि उनके तर्क "साफ़ तौर पर बेमतलब" के हैं. साथ ही कहा कि जुलूस में इनका शामिल होना "पुलिस के आदेशों की अवहेलना और विरोध करने वाला काम था."


feature-top