21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज भारत के नाम हुआ है और इसे लाने वाली हैं हरनाज़ संधू.

feature-top

हरनाज़ संधू पंजाब के मोहाली की रहने वाली हैं. उनकी मां रविंदर कौर डॉक्टर हैं. उनका पैतृक गांव कोहाली गुरदासपुर ज़िले में है.

हरनाज़ संधू सौंदर्य प्रतियोगिताओं में 17 साल की उम्र से भाग ले रही हैं. इससे पहले 2021 में वो 'मिस दीवा 2021' का ख़िताब जीत चुकी हैं.

2019 में उन्होंने फ़ेमिना मिस इंडिया पंजाब का ख़िताब जीता था और 2019 की फ़ेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के शीर्ष-12 में उन्होंने जगह बनाई थी.

पिता ने दी इजाज़त तो घर में हुआ भांगड़ा

रविंदर कौर ने बताया, "सौंदर्य प्रतियोगिताओं में जाने की शुरुआत 2017 में हुई थी जब हरनाज़ सेक्टर 42 के सरकारी कॉलेज पहुंची. वहां इनकी फ्रैशर पार्टी थी और उसमें वो सैकेंड रनरअप बनी थीं. उसके बाद हरनाज़ ने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और आगे बढ़ती गई."

हरनाज़ अब भी कॉलेज में पढ़ती हैं. वो चंडीगढ़ में गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 42 से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए कर रही हैं.

हरनाज़ संधु के पिता प्रीतम सिंह संधु अपनी खुशी ज़ाहिर करते हुए कहते हैं कि सुबह से इतनी बधाइयां आर रही हैं, मीडिया है, ये सब पहली बार देखा है और ये हरनाज़ की बदौलत ही है.

प्रीतम सिंह संधु बताते हैं कि जिस दिन उन्होंने इस क्षेत्र में जाने के लिए हामी भरी थी उस दिन बच्चों ने घर में भांगड़ा किया था.

उन्होंने कहा, "हरनाज़ ने सबसे पहले अपने भाई को बताया और फिर मां को. जाट परिवार होने के कारण उसे डर था कि कहीं मैं मना ना कर दूं. इसलिए मुझे बाद में बताया. मुझे भी लगा कि बच्चों पर भरोसा करके आगे बढ़ने का मौका देना चाहिए. मेरी हां पर इन्होंने घर में दिन भर भांगड़ा किया था."

झेलनी पड़ी बॉडी शेमिंग

हरनाज़ के माता-पिता ने उनके बचपन के बारे में भी कई बातें साझा कीं.

उनकी मां ने बताया कि हरनाज़ छोटी उम्र से ही अच्छे व्यवहार वालीं और मृदु भाषी थीं. उन्हें इसके लिए स्कूल से सर्टिफिकेट भी मिले थे.

हरनाज़ ने भले ही कई सौदंर्य प्रतियोगिताएं जीती हैं लेकिन उन्हें भी अपने शरीर के कारण बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा था.

हरनाज़ अपने कुछ इंटरव्यू में भी बता चुकी हैं कि बहुत पतले होने के कारण उन्हें लोग टोकते रहते थे.

उनकी मां रविंदर कौर भी बताती हैं कि हरनाज़ को बॉडी शेमिंग झेलनी पड़ी थी लेकिन परिवार ने हमेशा उनकी हिम्मत बढ़ाईघं


feature-top