एप्पल का एलान, फ़ॉक्सकॉन का तमिलनाडु संयंत्र अब रहेगा निगरानी में

feature-top

दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल का कहना है कि कुछ समस्याओं के चलते आईफ़ोन असेंबल करने वाली अपनी सहयोगी कंपनी फ़ॉक्सकॉन के तमिलनाडु के कारखाने को निगरानी (प्रोबेशन) में रखने का फ़ैसला लिया गया है.

एप्पल के अनुसार, दोनों कंपनियों ने पाया था कि उस कारखाने के कर्मचारियों की आराम करने और खाने की जगह कंपनी के ज़रूरी मानकों को पूरा नहीं करते.

हालांकि एप्पल ने यह नहीं बताया कि उसके लिए प्रोबेशन के क्या मायने हैं वैसे पिछले साल उसने अपने एक दूसरे सप्लायर विस्ट्रोन को प्रोबेशन पर डाल दिया था, क्योंकि वहां उसके कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर हंगामा किया था. तब एप्पल ने कहा था कि वो उसे तब तक कोई काम नहीं देगी जब तक कि श्रमिकों की समस्याएं दूर नहीं हो जाती.

एप्पल का ताज़ा क़दम फ़ॉक्सकॉन के संयंत्र में इस महीने श्रमिकों के आंदोलन के बाद आया. इस आंदोलन में तमिलनाडु में चेन्नई के निकट उसके श्रीपेरंबुदुर संयंत्र के क़रीब 250 महिलाओं को फ़ूड प्वाइजनिंग का शिकार हो जाना पड़ा. उसमें से 150 से अधिक महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

उस संयंत्र में 17 हज़ार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं.​ इस समस्या के बाद कंपनी को 18 दिसंबर को फ़ॉक्सकॉन के इस संयत्र को बंद करना पड़ा था. दोनों कंपनियों ने अभी तक ये नहीं बताया है कि इसे कब दोबारा खोला जाएगा.


feature-top