ओमिक्रॉन: मुंबई में कोरोना के 2510 नए मामले, यूरोप से लेकर अमेरिका तक सहमा

feature-top

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. संक्रमण पर काबू पाने के लिए पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है. अमेरिका और फ्रांस में नए मामलों का नया रिकॉर्ड कायम हो चुका है.

वहीं, एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि ओमिक्रॉन की चुनौती से निपटना आसान नहीं है. भारत में भी ओमिक्रॉन और कोरोना के दूसरे वैरिएंट से जुड़े केस बढ़ने के बाद ये सवाल किया जा रहा है कि क्या ये संक्रमण की तीसरी लहर की दस्तक है?

कई एक्सपर्ट इस सवाल को पूरी तरह ख़ारिज नहीं कर रहे हैं. देश के कुछ हिस्सों में भले ही अब भी भीड़ भरी राजनीतिक रैलियां जारी हों लेकिन सरकारों ने पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है.

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को येलो अलर्ट का एलान किया था और आज राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट कल से दोगुना यानी एक फ़ीसदी पर पहुंच गया है.

देश में फिलहाल कोरोना के कुल एक्टिव केस क़रीब 77 हज़ार हैं. इनमें से 9,195 नए केस 24 घंटे में सामने आए हैं. भारत में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 781 मामले सामने आए हैं. सबसे ज़्यादा 238 संक्रमित दिल्ली से हैं.

महाराष्ट्र में ये संख्या 167 है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि मुंबई में पॉजिटिविटी रेट 4 फ़ीसदी है.

वहीं, राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने बताया कि पिछले हफ़्ते जहां 150 नए केस रोज आ रहे थे अब ये संख्या दो हज़ार केस रोजाना तक पहुंच रही है. बुधवार को अकेले मुंबई में कोरोना संक्रमण के 2510 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं.


feature-top