गणतंत्र दिवस परेड कल: जानें क्या बदलाव होगा इस बार

feature-top

आज़ादी के 75वें साल में हो रहे इस बार के गणतंत्र दिवस में कई नए बदलाव किए गए हैं.

केंद्र सरकार 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' मना रही है, लिहाज़ा इस गणतंत्र दिवस को ख़ास बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है.

सबसे बड़ा बदलाव तो ये हुआ है कि अब हर साल गणतंत्र दिवस का आयोजन आठ दिनों तक चलेगा.

इसके तहत इस आयोजन की शुरुआत 24 जनवरी की बजाय सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन 23 जनवरी से होगी और यह गांधी जी की पुण्यतिथि के दिन 30 जनवरी (शहीद दिवस) तक चलेगी.

और क्या क्या हुए हैं बदलाव?

1. इस बार के मुख्य परेड में 'शहीदों को शत शत नमन' कार्यक्रम एनसीसी के कैडेट पेश करेंगे. वायुसेना के 75 विमान और हेलfकॉप्टर फ्लाई पास्ट करेंगे. वंदे मातरम नृत्य प्रतियोगिता के ज़रिए देश भर से चुने गए 480 कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे.वहीं 29 जनवरी को विजय चौक पर होने वाले 'बिटींग द रिट्रीट' परेड के दौरान देश में तैयार 1,000 ड्रोन भाग लेंगे.

2. परेड का समय भी अब 10 की बजाय 10.30 बजे शुरू होगा. ऐसा इसलिए किया गया है कि जाड़े का मौसम होने के चलते कोहरा या धुंध पहले से शायद कम रहे और लोगों को परेड देखने में सुविधा हो.

3. इस बार के परेड में केवल दो डोज़ ले चुके वयस्कों और सिंगल डोज़ ले चुके बच्चों को इस कार्यक्रम में आने की अनुमति दी गई है. 15 साल से कम उम्र के बच्चों को यहां आने की अनुमति नहीं होगी.

4 इस बार के परेड में समाज के कमज़ोर तबके के लोगों को परेड दिखाने के ख़ास इंतज़ाम किए गए हैं. ऐसे लोगों में ड्राइवर, रिक्शाचालक, सफ़ाई कर्मचारी और फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर शामिल हैं.

5. अब परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमर जवान ज्योति जाने की बजाय नेशनल वॉर म्यूज़ियम जाएंगे.

6- . इस बार के गणतंत्र दिवस के परेड में देश के 12 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के साथ 9 मंत्रालयों की झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा.


feature-top