आईसीसी ने ज़िम्बाब्वे के क्रिकेटर ब्रेंडन टेलर पर लगाया 3.5 साल का बैन, ये है वजह

feature-top

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एंटी-करप्शन और एंटी-डोपिंग कोड के तहत ब्रेंडन टेलर पर 3.5 साल का प्रतिबंध लगाया है. ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान प्रतिबंध की अवधि तक किसी भी फॉर्मेट का क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे.

आईसीसी की तरफ से कहा गया है ब्रेंडन टेलर ने एंटी-करप्शन कोड के तहत 4 आरोप और एंटी-डोपिंग कोड के तहत एक आरोप को स्वीकार किया है.

टेलर ने 24 जनवरी को ये खुलासा करके चौंका दिया था कि एक भारतीय कारोबारी के साथ मुलाक़ात के दौरान कोकीन लेने के बाद उन्हें ब्लैकमेल किया गया था.

उन्होंने माना था कि भारतीय सट्टेबाज़ ने फिक्सिंग के लिए रकम दी थी. ट्विटर पर जारी अपने बयान में टेलर ने कहा था कि पैसा उन्होंने मज़बूरी में लिया था और दावा किया था कि फिक्सिंग नहीं की थी. टेलर का दावा है कि ये घटना अक्टूबर 2019 की है, जब उन्हें स्पॉन्सरशीप डील की बात कहकर भारत बुलाया गया था.

टेलर ने ये भी माना है कि आईसीसी को इस घटना के बारे में बताने में उनसे देरी हुई है. इस दौरे पर कोकीन लेने की बात भी टेलर अपने बयान में लिखते हैं.

उनका दावा है कि भारतीय कारोबारी की तरफ से उन्हें 15,000 डॉलर दिए गए थे और कहा गया था कि बाकी का काम पूरा होने पर उन्हें 20,000 डॉलर दिया जाएगा.बयान के साथ ही टेलर ने लिखा था कि उन्हें पता है कि आईसीसी उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने जा रही है.

इसके अलावा एंटी-डोपिंग कोड के तहत भी टेलर पर एक महीने का बैन लगा है. आईसीसी ने कहा, "यह एक महीने का निलंबन एंटी-करप्शन कोड के तहत साढ़े तीन साल के निलंबन के साथ-साथ चलेगा.'' ब्रेंडन टेलर अब 28 जुलाई 2025 को क्रिकेट से जुड़े किसी फॉर्मेट में खेल सकेंगे.


feature-top