कौन था अबू इब्राहिम अल हाशिम अल कुरैशी, जिसे मारने की घोषणा अमेरिकी प्रेसिडेंट ने की है

feature-top

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया है कि अमेरिकी आर्मी ने आईएसआईएस के सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैश को मार गिराया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. बाइडेन ने बताया कि आईएसआईएस के नेता अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी कल रात आतंकवाद विरोधी अभियान में ढेर कर दिया गया है और सीरिया में अमेरिकी सेना ने रेड की थी, जिसमें ISIS के नेता को मार गिराया. बाइडेन के इस दावे के बाद से अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी की चर्चा हो रही है.

ऐसे में जानते हैं कि आखिर अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी कौन हैं और वो आईएसआईएस में किस तरह से काम कर रहा था. बताया जाता है कि आईएस के ये नया सरगना खबरों में कम रहता था, जिस वजह से इसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़ी बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

कहां मारा गया आईएस चीफ?

उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैन्य बलों ने आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था. इसमें सीरिया में अमेरिकी सेना ने रेड की और ISIS के नेता को मार गिराया. स्थानीय मिडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये रेड टर्की बॉर्डर के पास Atmeh में एक तीन मंजिला इमारत में की गई थी, जिसमें अबु इब्राहिम मारा गया. बताया जाता है कि वो इस बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर में अपने के साथ रहता था.

बगदादी के बाद बना था आईएस चीफ अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी साल 2019 में आईएसआईएस का चीफ बना था. उसे अबु बक्र अल बगदादी की मौत के बाद ये पद दिया गया था. उस वक्त भी लोगों को इस नाम से काफी हैरानी हुई थी, क्योंकि आईएसआईएस की दुनिया में ये काफी नया नाम था. हालांकि, उस वक्त अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि आईएसआईएस का नया लीडर आ गया है और हम जानते हैं कि वो कौन है. लेकिन, वो काफी नया चेहरा था और इंटरनेट पर उसे लेकर जानकारी उपलब्ध थी. इसके बाद भी अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी सुर्खियों में कम आता था.

क्या है इसकी कहानी

रिपोर्ट्स के अनुसार, अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी का जन्म 1976 में हुआ था. बचपन में उसका नाम आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मावली अल सालबी था. लेकिन, आईएसआईएस में आने के बाद उसने अपना नाम बदल लिया. गार्जियन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस लो प्रोफाइल आतंकी अबु इब्राहिम ने यज़ीदियों के नरसंहार में प्रमुख भूमिका निभाई थी, जिसमें कई लोग मारे गए थे और कई लड़कियों को गुलाम बनाया गया था.

साथ ही बताया जाता है कि वो साल 2014 के मध्य में मोसुल को उखाड़ फेंकने की साजिश में भी शामिल था और साथ ही इसका नाम शिया नागरिकों के नरसंहार में भी इसका नाम आता है. इसके अलावा ये सद्दाम हुसैन की सेना में ऑफिर रहा है और इसका आतंक से गहरा संबंध है. कुरैशी इराक में अल कायदा के साथ रिलिजियस स्कोलर भी था और साल 2014 में यजीदियों पर हुए अत्याचार में इसकी भूमिका थी.


feature-top
feature-top