दूसरे चरण की वोटिंग के लिए प्रचार ख़त्म, 14 फ़रवरी को आजम ख़ान, धर्म सिंह सैनी समेत कई उम्मीदवारों के किस्मत का फ़ैसला

feature-top

यूपी में दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम को खत्म हो गया. दूसरे चरण में 14 फरवरी को 55 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होंगी. इन सीटों पर कुल 586 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

दूसरे चरण में नौ जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद,संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहंजहापुर शामिल हैं. जिन नौ जिलों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी-खासी तादाद है. कई सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं. कई इलाके ऐसे हैं जहां इस्लाम के बरेलवी और देवबंदी स्कूल का असर है. इन सीटों को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है.

इन सीटों पर पर जो प्रमुख उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं उनमें समाजवादी पार्टी के आजम खान, आदित्यनाथ सरकार में मंत्री पद छोड़ कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए धरम सिंह सैनी और राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना शामिल हैं. आजम खान अपनी पारंपरिक सीट रामपुर से चुनाव लड़ रहे हैं सुरेश खन्ना शाहजहांपुर से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. सैनी नकुड़ सीट से लड़ेंगे. आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से एसपी के उम्मीदवार हैं. उनके खिलाफ रामपुर के नवाब खानदान के हैदर अली चुनाव लड़ रहे हैं. वह बीजेपी की सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) के उम्मीदवार हैं.


feature-top