तीसरे चरण के लिए वोटिंग कुछ ही देर में

feature-top

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चल रहे मतदान के दो चरण सफलता पूर्वक संपन्न हो चुके हैं और शनिवार को तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार भी रुक गया है। आज रविवार को राज्य के 16 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है । आज होने वाले मतदान में 28 सीटें यादव बहुल सीटें मानी जाती हैं। इसी कारण से इस बेल्ट को मेनस्ट्रीम मीडिया द्वारा ‘यादव बेल्ट’ भी कहा जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार ने पिछले चुनाव में इस बेल्ट की 59 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि, समाजवादी पार्टी को करारा झटका लगा था। वो ‘यादव बेल्ट’ में भी केवल 8 सीटें ही जीतने में सफल हो पाई थी। वहीं कांग्रस और बसपा के खाते में एक-एक सीट गई थी। तीसरा चरण राजनीतिक लिहाज से इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और तीसरे चरण में यहाँ भी मतदान होने हैं। उनके खिलाफ केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। इसके अलावा शिवपाल यादव भी जसवंतनगर सीट से चुनावी मैदान में हैं और यहाँ भी इसी चरण में मतदान होने हैं। करहल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़े नेता प्रचार कर चुके हैं। अब कल होने वाली वोटिंग में इनकी किस्मत का फैसला होगा।

इस बीच राजनीतिक पार्टियों द्वारा मतदाताओं में शराब, भाँग इत्यादि बाँटें जाने की घटनाओं से बचने के लिए प्रशासन ने इस तरह की सभी दुकानों को बंद करा दिया है। उल्लेखनीय है कि 2012 के चुनाव में इन्हीं 16 जिलों में सपा ने 37 सीटें जीतकर सत्ता का स्वाद लिया था। हालाँकि, 2017 में भाजपा की में सपा का यह किला बुरी तरह से बर्बाद हो गया और वो इकाई के आँकड़े पर सिमट गई।


feature-top