उप्र परिणाम update : मथुरा से श्रीकांत शर्मा आगे, जानें अयोध्या और काशी का हाल

feature-top

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यूपी की सभी 403 सीटों पर मतगणना हो रही है. मथुरा से श्रीकांत शर्मा तो अयोध्या से वेद प्रकाश गुप्ता आगे चल रहे हैं.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यूपी की सभी 403 सीटों पर मतगणना हो रही है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी की निगाहें अयोध्या, मथुरा, काशी जैसे धार्मिक शहरों की सीटों पर है. मथुरा से श्रीकांत शर्मा आगे चल रहे हैं. वहीं, अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी वेद प्रकाश गुप्ता आगे चल रहे हैं. वर्तमान में श्रीकांत शर्मा योगी सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं. इस सीट पर इस बार भाजपा के उम्मीदवार श्रीकांत शर्मा और कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में प्रदीप माथुर के बीच मुकाबला है.

मथुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस ने प्रदीप माथुर को अपना प्रत्याशी बनाया है. मथुरा विधानसभा सीट से प्रदीप माथुर लगातार तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं. वह 2002, 2007 और 2012 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से जीत दर्ज कर चुके हैं. लेकिन 2017 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. अब फिर से वह इस सीट के मजबूत दावेदार के रूप में देखे जा रहे हैं.

श्रीकांत शर्मा कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप माथुर से 3900 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. बहुजन समाजवादी पार्टी के एसके शर्मा 935 वोटों के साथ तीसरे और समाजवादी पार्टी के देवेंद्र अग्रवाल 271 वोटों के साथ चौथे नंबर पर हैं.

2017 में मथुरा पर बीजेपी का कब्जा 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी श्रीकांत शर्मा ने मथुरा विधानसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्हें चुनाव में 143361 मत मिले, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार प्रदीप माथुर को 42200 मत मिले. इस चुनाव में श्रीकांत शर्मा ने 101161 मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी.

मथुरा जिले में कुल पांच विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें छाता, बलदेव, गोवर्धन, मथुरा सदर और मांट सीट है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी के साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरे हैं. सपा मथुरा के दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि तीन सीटों पर आरएलडी मैदान में है.

अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी वेद प्रकाश गुप्ता आगे

अयोध्या में विधानसभा की पांच सीटें हैं. अयोध्या जिले में विधानसभा की पांच सीटें दरियाबाद, रुदौली, मिल्कीपुर, बीकापुर और अयोध्या है. अयोध्या विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी वेद प्रकाश गुप्ता 2100 वोटों से आगे चल रहे हैं समाजवादी पार्टी के तेज नारायण 2984 वोट के साथ दूसरे और बहुजन समाज पार्टी के रवि प्रकाश 353 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

UP की नोएडा विधानसभा सीट पर 1 राउंड की काउंटिंग के बाद BJP के प्रत्याशी पंकज सिंह 3074 वोटों के अंतर से पहले स्थान पर हैं. वहीं दूसरे नंबर पर हैं SP के प्रत्याशी सुनील चौधरी.


feature-top