नीतीश कुमार ने वीआईपी चीफ मुकेश सहनी को कैबिनेट से बर्खास्त किया

feature-top

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) प्रमुख और पशुपालन और मत्स्यपालन मंत्री मुकेश सहनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है.

सूत्रों का कहना है कि सहनी को हटाने की सिफारिश राज्यपाल को भेज दी गई है. बीजेपी ने कहा है कि विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख संस्थापक सहनी अब 'एनडीए का हिस्सा नहीं' है. सहनी अपनी विधानसभा सीट हार गए थे. इसके बाद उन्हें विधान परिषद में निर्वाचित कराया गया था.

इससे पहले, बुधवार को वीआईपी के सभी तीन विधायक पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष ने विकासशील इंसान पार्टी के के तीनों विधायक स्वर्णा सिंह, मिश्री लाल यादव औक राजू कुमार सिंह को बीजेपी के विधायक के तौर पर मान्यता दे दी गई थी. 

इसके बाद से उन्हें मंत्री पद से हटाए जाने का चर्चा होने लगी थी. बीजेपी ने मुकेश सहनी को हटाए जाने का लिखित आवेदन दिया था. कहा जा रहा था कि उन्हें बोचहां उपचुनाव के बाद हटाया जा सकता है लेकिन रविवार की शाम को अचानक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहनी को हटाए जाने की सिफारिश कर दी.

मुकेश सहनी की पार्टी एनडीए का हिस्सा थी. उनकी पार्टी के चार उम्मीदवार जीते थे. लेकिन वह खुद चुनाव हार गए थे. हालांकि सहनी को मंत्री बनाया गया. विधान परिषद के सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल इसी साल जुलाई में खत्म हो रहा है.


feature-top