विदेशियों को ठगने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार

feature-top

दिल्ली साइबर क्राइम थाना पुलिस ने बुधवार को शहर में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश करते हुए इनमें संलिप्त कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। यहां पर कंप्यूटर में पॉपअप लिंक भेजकर उसके जरिए ठगी के काम को अंजाम दिया जाता था। कॉल सेंटर के निशाने पर मुख्य रूप से अमेरिकी व कनाडा के नागरिक रहते थे।

शहर में सप्ताह भर के अंदर फर्जी कॉल सेंटर पकड़े जाने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले साइबर क्राइम थाना पुलिस ने 14 अप्रैल को नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी करने वाला सेंटर पकड़ा था। पुलिस के मुताबिक साइबर क्राइम के इंस्पेक्टर सुमेर सिंह को साउथ सिटी के एक घर में फर्जी कॉल सेंटर संचालित होने की सूचना मिली थी।

सेक्टर-40 थाना पुलिस के साथ की संयुक्त कार्रवाई 

साइबर क्राइम थाना पुलिस सेक्टर-40 थाना पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त रूप से छापा मारा। पुलिस के मुताबिक कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों के निशाने पर मुख्य रूप से यूएस व कनाडा के नागरिक रहते थे। कर्मचारी हेल्पलाइन नंबर से कॉल कर पॉपअप के जरिए पहले कंप्यूटर में करप्ट ऐप व फाइल्स डाउनलोड कराते थे।

बाद मेें उसके जरिए कंप्यूटर व मोबाइल में तकनीकी खराबी कर ऐप को हटाने के नाम पर 500-2000 यूएस डॉलर तक वसूल लेते थे। पुलिस ने आरोपियों के पास से 14 लैपटॉप, 24 मोबाइल फोन व 1.13 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं।

पुलिस पूछताछ में यह भी पता चला है कि उक्त कॉल सेंटर में कई साझेदार हैं, जिसके जरिए ठगी के पैसे को कई लोगों में बांटा जाता था। आरोपियों ने 1 मार्च से ही कॉल सेंटर शुरू किया था। पुलिस इस मामले में संलिप्त अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है।


feature-top