बिलासपुर के इंजीनियर्स ने तैयार की 20 रुपये में 120 किमी चलने वाली बाइक

feature-top

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में रहने वाले दो दोस्तों ने सात साल की मेहनत के बाद इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है. इस बाइक की सबसे खास बात ये है कि इसकी बैटरी के चार्जिंग में मात्र 20 रुपये का खर्च है. फुल चार्ज पर ये 120 किलोमीटर का माइलेज देती है. दोनों युवा बीई कर स्टार्टअप इंडिया के तहत खुद को रोजगार से जोड़ने का सालों से प्रयास कर रहे थे. अब इलेक्ट्रिक बाइक तैयार कर इसका पेटेंट कराने की तैयारी कर रहे हैं.

इस ई-बाइक को अर्पित चौहान और मूलचंद दुबे नाम के दो दोस्तों ने बनाया है. पिछले 7 साल से वो इस पर काम कर रहे थे. दोनों ने बाइक तैयार करने में गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी और 36 आईएनसी की मदद ली है. बाइक को आकार देने के लिए इन्होंने पेट्रोल बाइक को ही मॉडिफाई किया है.

मूलचंद की माने तो इस बाइक को महज 20 रुपए की बिजली से फुलचार्ज किया जा सकता है. जो अधिकतम 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. बाइक की बैटरी 5 से 6 साल की है. जिसमे 3 साल की वारंटी कंपनी देती है. साथ ही साथ तीन घंटों में इसकी बैटरी को फुल चार्ज किया जा सकता है.

इस बाइक की सबसे बढ़िया चीज इसकी कीमत है. क्योंकि ये आपके बजट के अंदर ही आएगी.यदि आपके पास पुरानी बाइक है तो उसे ई-बाइक बनाने में 70 हजार का खर्च आता है. जबकि पूरी तरह से तैयार बाइक की कीमत 90 हजार के आसपास है. तो देर किस बात की आप भी किजिए मेक इन छत्तीसगढ़ बाइक की सवारी.


feature-top