जेलेंस्की के वीडियो संबोधन के साथ कान फिल्म महोत्सव की शुरुआत

feature-top

इस साल कान फिल्म महोत्सव के 75 वें संस्करण की शुरुआत रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के एक वीडियो संदेश के साथ मंगलवार को हुआ। यह 28 मई तक चलेगा। अपने संदेश में जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर परोक्ष रूप से हमला किया।

गौरतलब है कि वर्ष 2020 का कान फिल्म महोत्सव रद्द कर दिया गया था जबकि पिछले साल यह बहुत लघु स्तर पर आयोजित हुआ था।कान फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत करते हुए, जेलेंस्की ने भविष्य के फिल्म निर्माताओं से फासीवाद पर व्यंग्य का जश्न मनाने और चुप न रहने का आग्रह किया। साथ ही एडॉल्फ हिटलर पर चार्ली चैपलिन के व्यंग्य की सराहना की।

महोत्सव के उद्घाटन समारोह के दौरान जेलेंस्की ने सिनेमा और वास्तविकता के बीच संबंध के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की ‘एपोकैलिप्स नाउ’ और चार्ली चैपलिन की ‘द ग्रेट डिक्टेटर’ जैसी फिल्मों को अपने लिए प्रेरणा बताया।

जेलेंस्की ने "द ग्रेट डिक्टेटर" में चैपलिन के अंतिम भाषण को उद्धृत किया, जो 1940 में द्वितीय विश्व युद्ध के शुरुआती दिनों में जारी किया गया था, और कहा, "पुरुषों की नफरत समाप्त हो जाएगी, और तानाशाह मर जाएंगे, और वह सत्ता जो उन्होंने लोगों से ली थी। लोगों के पास लौट आएंगे।" उन्होंने अनुरोध किया कि सिनेमा हमेशा "आजादी के पक्ष में" होना चाहिए।

कान फिल्म महोत्सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक वीडियो संदेश के साथ किया जाएगा। शुभारंभ के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे। भारतीय पवेलियन के शुभारंभ पर अनुराग ठाकुर के नेतृत्व वाले 11 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल के भी मौजूद रहने की उम्मीद है।


feature-top