सीयूईटी यूजी में साढ़े 11 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

यूजीसी अध्यक्ष बोले- साल में दो बार हो सकती है परीक्षा

feature-top

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सीयूईटी को जबरदस्त समर्थन मिला है। इस साल पहली सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए ही साढ़े 11 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अभी कई और विश्वविद्यालय इससे जुड़ने वाले हैं। इसलिए, आने वाले वर्षों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) को वर्ष में दो बार आयोजित किया जा सकता है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया रविवार, 22 मई को समाप्त कर दी गई है। इसके एक दिन बाद, यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सीयूईटी-यूजी के लिए कुल 11,51,319 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है और 9,13,540 उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया है। यह एक रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों ने सीयूईटी-यूजी के लिए आवेदन किया है। इनमें से कई दूरदराज और ग्रामीण इलाकों से हैं।

सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा कि CUET अब छात्रों को प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में दाखिले पाने के उचित अवसर प्रदान करेगा, क्योंकि उन पर बोर्ड परीक्षाओं में हाई पर्सेंटेज हासिल करने का दबाव एवं बोझ नहीं होगा। अच्छी यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए बोर्ड परीक्षाओं में 99 से 100 फीसदी अंकों की कट ऑफ सीमा सूची में आने के लिए छात्रों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी और तनाव के दौर से गुजरना पड़ता था। बहुत अधिक अंक प्राप्त करने के बोझ के बिना, छात्र अब CUET के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रयास कर सकते हैं।


feature-top