War update 89th Day : यूक्रेन ने तीन माह बढ़ाया मार्शल लॉ

feature-top

रूस-यूक्रेन युद्ध के 89वें दिन रूस ने दोनबास समेत पूर्वी यूक्रेन पर हमले बढ़ा दिए हैं। उसने दोनबास क्षेत्र में अपना विस्तार करने के लिए तोप और मिसाइल हमले बढ़ा दिए हैं। इस बीच, यूक्रेन ने रूसी युद्ध को देखते हुए मॉर्शल लॉ को तीन माह और बढ़ाकर 23 अगस्त तक कर दिया है। इस बीच, पोलैंड के राष्ट्रपति ने कीव पहुंचकर यूरोपीय संघ (ईयू) में उसके शामिल होने की इच्छा का समर्थन किया.

अजोवस्तल स्टील संयंत्र समेत पूरे मैरियूपोल पर पूर्ण नियंत्रण के बाद रूस ने दोनबास क्षेत्र में सोमवार तड़के बड़ी कार्रवाई की है। उसने लुहांस्क प्रांत में यूक्रेनी नियंत्रण वाले मुख्य शहर सेवेरोदोनेस्क पर कब्जे की कोशिशें बढ़ाते हुए इसके बाहरी गांव ओलेक्सांद्रिवका पर हमला किया। लुहांस्कर के गवर्नर सेरेही हैदाई ने हमले को असफल बताया है।

इस बीच, पोलैंड के राष्ट्रपति एंद्रजेज डूडा ने यूक्रेन की संसद में बोलते हुए कहा कि जंग खत्म करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की शर्तें मानने की जरूरत नहीं है। यूरोप में हाल ही में इस तरह की आवाजें उठने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उधर, यूक्रेनी संसद ने देश में तीन माह तक मार्शल लॉ बढ़ाने संबंधी की डिक्री के पक्ष में मतदान किया जिस पर राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दस्तखत कर दिए हैं।


feature-top