वाराणसी बम ब्लास्ट : प्रयागराज से ही खरीदे गए थे बम धमाकों में प्रयुक्त प्रेशर कुकर

feature-top

वाराणसी बम धमाकों के मामलों में गिरफ्तारी के बाद वलीउल्लाह ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे। उससे पूछताछ में ही पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों को पता चला था कि वाराणसी सीरियल धमाकों में प्रयुक्त किए गए प्रेशर कुकर इलाहाबाद(अब प्रयागराज) से ही खरीदे गए। यह भी बात सामने आई थी तीनों आतंकी प्रेशर कुकर लेकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस से वाराणसी पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने बम धमाके किए।

वाराणसी में संकट मोचन मंदिर और स्टेशन पर बम धमाकों के बाद पुलिस को घटनास्थल से प्रेशर कुकर बरामद हुए थे। नए प्रेशर कुकर पर प्रयागराज (तत्कालीन इलाहाबाद) की एक दुकान का स्टीकर लगा था। इसके बाद ही कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए पुलिस फूलपुर में वलीउल्लाह तक पहुंची थी। उसने हूजी के तीन आतंकियों को न सिर्फ घर में पनाह दी बल्कि हथियारों और विस्फोटकों को भी अपने घर में छिपाया। वलीउल्लाह के अलावा कई और भी लोगों के नाम वाराणसी बम धमाके में आए थे लेकिन पुलिस ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया था। सबको पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया था।

फूलपुर कस्बे का रहने वाला वलीउल्लाह भाइयों में सबसे छोटा फूलपुर कस्बे के नलकूप कालोनी में वलीउल्लाह के भाइयों का परिवार आज भी रहता है। पांच भाइयों में सबसे छोटे वलीउल्लाह देवबंद से पढ़ाई करने के बाद मस्जिद में इमाम बन गया। वह लकड़ी का कारोबार करता था। वाराणसी बम धमाकों में पकड़े जाने के कुछ सालों बाद पत्नी बच्चे बाहर चले गए। वे अब गांव नहीं आते। वलीउल्लाह के तीन भाई अपने अपने परिवारों के साथ रहकर लकड़ी का कारोबार करते हैं।

मदरसा कांड में आया था वलीउल्लाह के भाई का नाम... प्रयागराज। करेली में 2007 में एक मदरसे से रात में दो लड़कियों को बदमाश उठा ले गए थे। दोनों लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। इस मामले में अतीक के करीबियों का नाम सामने आया था। वलीउल्लाह का भाई वसीउल्लाह इसी मदरसे का संचालक था।

वलीउल्लाह और उसके भाइयों पर पहले भी लगी थी देशद्रोह की धाराएं फूलपुर में 2001 में वलीउल्लाह, वसीउल्लाह, उबैदुल्लाह और उजैर अहमद के खिलाफ देशद्रोह और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने जैसी संगीन धाराएं लगीं थीं। उसका भी मुकदमा आज तक चल रहा है.

वाराणसी बम धमाके के समय संकटमोचन मंदिर के पास चल रहा था वैवाहिक कार्यक्रम

घटना के समय संकट मोचन मंदिर में शाम के समय दर्शन पूजन चल रहा था। मंदिर के पास में एक वैवाहिक कार्यक्रम भी हो रहा था। वैवाहिक स्थल के पास तेज धमाके की आवाज आई, जब तक कोई कुछ समझ पाता आसपास लोगों के चीथड़े दूर-दूर तक पड़े थे। मंजर देख चीख-पुकार मच गई थी।

सात मार्च 2006 को दर्ज हुई थी तीन रिपोर्ट

थाना लंका वाराणसी - 6.15 बजे संकट मोचन मंदिर में बम फटा। सात की मौत, 26 घायल 47 गवाह पेश, तीन गवाह बचाव पक्ष की तरफ से.... दोषी : हत्या, हत्या का प्रयास, अपंगता, विस्फोटक पदार्थ का प्रयोग कर दहशत फैलाना

दशाशमेघ घाट : 6.15 बजे जम्मू रेलवे फाटक के सामने रेलिंग के सामने बम बरामद

 20 गवाह पेश, तीन बचाव पक्ष की तरफ से. दोषी : हत्या, हत्या का प्रयास, अपंगता, विस्फोटक पदार्थ का प्रयोग कर दहशत फैलाना

 वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन : 6.15 बजे प्रथम श्रेणी विश्राम गृह के पास बम विस्फोट 9 की मौत, 50 घायल 52 गवाह पेश, तीन बचाव की तरफ से इस मामले में बरी


feature-top