इस देश में खुफिया सैन्य अड्डा बना रहा चीन

feature-top

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने के वास्ते चीन एक देश में खुफिया सैन्य अड्डा बना रहा है। पिछले काफी समय से अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत (क्वाड सदस्य) सहित कई देश खुले इंडो-पैसिफिक की वकालत करते आ रहे हैं लेकिन चीन तमाम चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए अपनी रणनीतिक पकड़ बनाने की कोशिश में है। 

अब खबर है कि चीन दक्षिण पूर्वी एशियाई देश कंबोडिया में अपनी नौसेना के लिए गुपचुप तरीके से सैन्‍य अड्डा बना रहा है, जो इस तरह का उसका दूसरा विदेशी सैन्य अड्डा है और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में इसका पहला नवल बेस होगा। द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि चीन की सैन्य उपस्थिति कंबोडिया के रीम नेवल बेस के उत्तरी हिस्से में थाईलैंड की खाड़ी पर होगी। पूर्वी अफ्रीकी देश जिबूती में नौसैनिक अड्डा बनाने के बाद अभी यह चीन का एकमात्र अन्य विदेशी सैन्य अड्डा है।

अमेरिकी सेना की खुफिया निगरानी को सक्षम होगा ड्रैगन!

रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह के ठिकाने थिएटर में सैन्य बलों की तैनाती और अमेरिकी सेना की खुफिया निगरानी को सक्षम बना सकते हैं। इसने आगे कहा कि नया नौसैनिक अड्डा एक सच्ची वैश्विक शक्ति बनने की अपनी आकांक्षाओं के समर्थन में दुनिया भर में सैन्य सुविधाओं का एक नेटवर्क बनाने की बीजिंग की रणनीति का हिस्सा है। अमेरिकी अधिकारियों और विश्लेषकों के अनुसार, बड़े नौसैनिक जहाजों की मेजबानी करने में सक्षम सुविधा का होना इस क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करने की चीन की महत्वाकांक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।


feature-top