भारत दर्शन की तरह पार्क बनाएगा विजयवाड़ा निगम, प्रतिनिधिमंडल ने किया भ्रमण

feature-top

विजयवाड़ा नगर निगम के 45 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पंजाबी बाग में दिल्ली नगर निगम द्वारा बनाए गए भारत दर्शन पार्क का भ्रमण किया। यहां स्क्रैप और वेस्ट से बनाई गई भारत की प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों की अनुकृतियों को देखा और पार्क की भव्यता, व्यापकता और सुंदरता से प्रभावित हुए। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि यह अनोखा पार्क दिल्ली को नई पहचान दे रहा है। इस तरह का पार्क वह विजयवाड़ा शहर में भी बनाएंगे।

उन्हें बताया गया कि दिल्ली नगर निगम ने वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा को आगे बढ़ाया है। यह भारत का पहला ऐसा पार्क है, जिसमें 350 टन स्क्रैप व वेस्ट से भारत के विभिन्न राज्यों की 22 ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों और कलाकृतियों की अनुकृतियों को बनाया गया है। यह अनुकृतियां निगम स्टोर में व्यर्थ पड़े कबाड़ व अनुपयोगी वस्तुओं जैसे कि लोहे के खराब सामान, बिजली के खंबे, पुरानी कारें, पार्कों की ग्रिल, ऑटोमोबाइल पार्ट, लोहे के पाइप इत्यादि से निर्मित हैं।

पार्क के दौरे के बाद प्रतिनिधिमंडल एमसीडी मुख्यालय में पहुंचा, जहां एमसीडी के अधिकारियों ने उन्हें दिल्ली नगर निगम की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। एमसीडी की कचरा प्रबंधन व्यवस्था, लैंडफिल साइटों पर कूडे़ के निस्तारण की प्रक्रिया और श्रोत पर कूड़े को अलग अलग करने के बारे में अवगत कराया गया।


feature-top