पूर्व चीफ सेकेट्ररी की डॉक्टर बेटी से ठगी:ऑनलाइन फीस के नाम पर 2.94 लाख ठगे*

feature-top

प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव और IAS अफसर अजय सिंह की डॉक्टर बेटी ठगी का शिकार हो गईं। एक अनजान कॉलर ने अफसर की बेटी को फोन किया। इधर-उधर की बातों में उलझाकर युवती के खाते से 2 लाख 94 हजार रुपए पार कर दिए। इस मामले में अब अनजान ठग के खिलाफ पुलिस ने ठगी का केस दर्ज किया है। ठगी की शिकार युवती ने पुलिस को ठग के फोन नंबर और पैसों के ट्रांजेक्शंस से संबंधित जानकारी दी है।

मामला VIP रोड स्थित मौलश्री विहार का है। यहां रहने वाली डॉ. अदिति इस ठगी का शिकार हुई हैं। अदिति पेशे से चिकित्सक हैं। स्किन ट्रीटमेंट के सिलसिले में हर रोज पेशेंट्स की काउंसिलिंग करती हैं। फोन पर उनकी मरीजों से बात होती है। ठग ने मरीज बनकर ही इन्हें कॉल किया। कहा- मैं CISF जवान परमील कुमार बोल रहा हूं। मुझे चर्म रोग संबंधी चेक-अप आपसे करवाना है। आप क्लीनिक मे किस समय मिलेंगी? अदिति ने उसे क्लीनिक खुलने का समय बताया और शाम को 4 बजे आने के लिए कहा। तब ठग ने कहा- मेरे सुपीरियर का फोन यदि आपके पास आयेगा तो आप फोन रिसीव कर बात कर लीजिएगा। थोड़ा अच्छे से बात कीजिएगा। डॉ. अदिति ने हां कह दी। फिर किसी संतोष कुमार ठाकुर ने डॉक्टर को कॉल किया। उसने भी खुद को CISF का अफसर बताते हुए कहा- मैं अपने 15 जवान जिनका स्किन चेक-अप करवाना है। चेक-अप की फीस लगेगी वो मैं आपको ऑनलाइन भेज दूंगा।

यहां से शुरू हुआ ठगी का खेल ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए डॉ. अदिति राजी हो गईं। ठग ने युवती से फोन-पे डाउनलोड करने को कहा। उन्होंने वैसा ही किया। इसके बाद ठग ने कुछ और एप और लिंक मोबाइल में भेजकर खाते की डीटेल ले ली। कुछ ही देर बाद डॉ. अदिति के पास 196313/-, 98156/-, 1.00 रुपये सहित कुल 294470/- रुपये निकाले जाने का मैसेज आया। तब अदिति ने ठग काे टोका। जवाब में उसने कह दियाआर्मी मे इसी प्रकार से पेमेंट किया जाता है, पहले पैसा कटता है उसके बाद वापस आ जाता है। अब डॉ. अदिति के पास बार-बार 9609488363, 9718768744 से कॉल आ रहे हैं उनके पैसे भी गए। पुलिस अब साइबर टीम की मदद से ये केस सॉल्व करने की कोशिश कर रही है।


feature-top