ज्येष्ठ पूर्णिमा पर अमरनाथ यात्रा का प्रथम पूजन, वर्चुअल पूजा, वर्चुअल हवन और ऑनलाइन प्रसाद की सुविधा

feature-top

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर मंगलवार को वैदिक मंत्रोच्चार और बम-बम भोले के जयघोष के बीच पवित्र गुफा में श्री अमरनाथ यात्रा 2022 का प्रथम पूजन किया गया। इस पूजन में यात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए भगवान शिव का आशीर्वाद लिया जाता है। गुफा में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीश्वर कुमार ने अधिकारियों के साथ पूजा-अर्चना की। आगामी 30 जून को दो साल बाद अमरनाथ यात्रा का आगाज हो रहा है, जो 43 दिनों के बाद 11 अगस्त को संपन्न होगी।

सीईओ ने पवित्र गुफा में यात्रा के सफल संचालन के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने शिव भक्तों के लिए सुरक्षित और परेशानी मुक्त यात्रा को सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। पिछले वर्षों की तुलना में यात्रियों की आवाजाही और आवास क्षमता को दोगुना कर दिया गया है।

देश दुनिया के भक्तों के लिए वर्चुअल पूजा, वर्चुअल हवन और ऑनलाइन प्रसाद बुकिंग की विशेष व्यवस्था की गई है। बोर्ड के निर्धारित लिंक पर जाकर इन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। बोर्ड की ओर से यात्रा के शुरू और आखिर तक पवित्र गुफा से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। आरती का समय सुबह 6 बजे से 6.30 बजे और सायंकाल में 5 बजे से 5.30 बजे तक होगा।

भक्तजन बोर्ड की वेबसाइट पर संबंधित लिंक और एंड्राइड आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से आरती का लाइव प्रसारण के साथ बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं। इस दौरान अधिकारियों के साथ वीएचपी के संगठन मंत्री उत्तर भारत मुकेश खांडेकर, कार्यकारी प्रधान जम्मू कश्मीर व लद्दाख राजेश गुप्ता, बाबा यात्री न्यास के उपप्रधान शक्ति दत्त शर्मा आदि मौजूद रहे।


feature-top