राहुल गांधी से दूसरे दिन भी 11 घंटे हुई पूछताछ, आज फिर तलब, कांग्रेस नेताओं ने दी गिरफ्तारी

feature-top

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में करीब 11 घंटे पूछताछ की। उन्हें आज बुधवार को फिर तलब किया गया है। उधर, ईडी की कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस ने दूसरे दिन भी विरोध-प्रदर्शन जारी रखा। कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया।।।। राहुल गांधी सुबह करीब 11.05 बजे बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ कई गाड़ियों के काफिले में ईडी मुख्यालय पहुंचे, जहां एजेंसी की टीम ने पहले चरण में दोपहर 3.30 बजे तक पूछताछ की। उन्हें एक घंटे का ब्रेक दिया गया और शाम 4.30 बजे से सवाल-जवाब का दौर फिर शुरू हुआ, जो देर रात तक चला। राहुल गांधी करीब रात 11.30 बजे ईडी दफ्तर से बाहर निकले। ईडी सूत्रों ने बताया कि पूछताछ में राहुल के सामने कई दस्तावेजी सुबूत रखकर उनका पक्ष पूछा गया।

उनसे यंग इंडियन प्रा.लि. में गांधी परिवार के मालिकाना हक और नेशनल हेराल्ड अखबार की मालिक कंपनी एसोसिएट जर्नल्स लि. (एजेएल) में शेयर होल्डिंग पर भी विस्तार से सवाल किए। ईडी ने राहुल से उन हालात का खुलासा करने के लिए कहा, किन परिस्थितियों में 2010 में यंग इंडियन को एजेएल का अधिग्रहण करने की जरूरत पड़ी, जिससे नेशनल हेराल्ड की सारी संपत्ति उसके कब्जे में आ गई। ईडी ने सोमवार को राहुल से साढ़े 10 घंटे पूछताछ की थी। मंगलवार को उन्हें दोबारा बुलाया था। एजेंसी कार्यालय के चारों ओर मंगलवार को भी पुलिस के जवान बड़ी संख्या में मौजूद रहे और धारा 144 लागू रही।

देर रात सोनिया गांधी से मिले राहुल-प्रियंका

दूसरे दिन राहुल गांधी से पूछताछ खत्म होने के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा मंगलवार देर रात (करीब 12.30 बजे) पार्टी नेता और अपने भाई राहुल गांधी के आवास पर पहुंचीं। इसके बाद देर रात 1.30 बजे के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल पहुंचे। रात करीब दो बजे दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में सोनिया गांधी से मिलने के बाद राहुल गांधी बाहर आए। 

निषेधाज्ञा उल्लंघन में हिरासत में लिए गए

कई नेता कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को दिल्ली पुलिस ने पार्टी मुख्यालय के पास निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में हिरासत में ले लिया। इनमें केसी वेणुगोपाल, अधीर रंजन चौधरी, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला, गौरव गोगोई, दीपेंद्र हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी, श्रीनिवास बीवी शामिल हैं।


feature-top