दुनिया के सामने चमकेंगे बनारस के पुराने मोहल्ले, पर्यटकों को रिझाने के लिए करीब 25 करोड़ से होगा विकास कार्य

feature-top

बनारसी पान के कारोबार से दुनिया भर का दिल जीतने वाले मोहल्ले अब नए कलेवर में दिखाई देंगे। बनारसी पान और उसमें प्रयोग होने वाली चीजों को जानने व परखने का शौक रखने वाले पर्यटकों की यहां तक पहुंच आसान बनाने की तैयारी है। इसके लिए बनारसी पान का कारोबार करने वाले मोहल्लों को कलस्टर के रूप में विकसित कर पूरे वार्ड का ही कायाकल्प किया जाएगा।

इसमें मूलभूत सुविधाओं के साथ ही बनारस आने वाले पर्यटकों को रिझाने के लिए गलियों में आकर्षक कलाकृतियां भी बनेंगी। इसके साथ इन मोहल्लों को थीम के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसके बाद खिलौने बनाने वाले वार्ड को कलस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा।

दुनिया भर में अपनी कलाकारी से ख्याति पा रहे बनारस के पान और लकड़ी के खिलौने को बाजार की प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ाने के लिए अब इन मोहल्लों को पर्यटन का नया केंद्र बनाने की योजना है। इसके लिए सबसे पहले शहर के पुराने मुहल्ले वाले वार्ड हबीबपुरा, चेतगंज-1 व 2, पियरी कला-1 व 2 और पानदरीबा वार्ड में करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प की तैयारी है। यहां गलियों के सौंदर्यीकरण के लिए चौका हटाकर सीसी रोड बनाई जाएगी। लाल पत्थर से इन गलियों को सजाया जाएगा और सोलर लाइट से इसे चकाचौंध किया जाएगा।

पर्यटन विभाग की इस योजना के पीछे संवारे गए वार्ड को पर्यटन के रूप में विकसित किए जाने की योजना है। इसके बाद पर्यटक लकड़ी के खिलौने के प्रति आकर्षित होंगे और यहां के कारीगरों व व्यवसायियों के रोजगार को भी नया मुकाम मिलेगा।


feature-top