पंत सेना के सामने दक्षिण अफ्रीका को रोकने की चुनौती, राजकोट में शानदार है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

feature-top

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में भारत के लिए जीत जरूरी है, क्योंकि मुकाबला हारने के साथ ही यह सीरीज भी टीम इंडिया के हाथ से निकल जाएगी। कप्तान ऋषभ पंत और उनकी टीम ने पिछला मैच जीतकर सीरीज में वापसी की है और अगला मैच जीतकर वह इस लय को बरकरार रखना चाहेंगे।

रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अपनी धरती पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात मैच खेले हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने पांच और भारत ने दो मैच जीते हैं। वहीं, दोनों देशों के बीच कुल 18 मुकाबले खेले गए हैं। भारत का पलड़ा 10 जीत के साथ भारी है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने आठ मैच जीते हैं।

टी-20 मुकाबलों में भारत का राजकोट के मैदान पर पलड़ा भारी रहा है। टीम इंडिया ने अब तक यहां तीन टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत हासिल की है। तीनों ही बार भारत ने यहां दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है।

खराब फॉर्म से जूझ रहे कप्तान ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ‘करो या मरो’ वाले चौथे टी-20 मैच में अच्छी पारी खेलनी होगी ताकि बीच के ओवरों में दबाव से बचा जा सके। पंत के खराब फॉर्म के अलावा विशाखापट्टनम में दूसरे मैच में भारत ने अपनी गलतियों से पार पाकर बड़ी जीत दर्ज की थी।


feature-top