FATF की ग्रे लिस्ट से नहीं निकल सका पाकिस्तान, आगे क्या होगा

feature-top

फ़ाइनेन्शियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने शुक्रवार को कहा है कि वो पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से अभी बाहर नहीं करेगा लेकिन आने वाले वक्त में एफ़एटीएफ़ की टीम के पाकिस्तान दौरे के बाद इस पर विचार किया जाएगा।

 दुनिया भर में मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए नीति बनाने वाली इस संस्था ने कहा है कि पाकिस्तान ने मनी लॉड्रिंग ओर टेरर फंडिंग के क्षेत्रों में सुधार करने से जुड़े दो एक्शन प्लान पर अच्छा काम किया है.

लेकिन सुधारों का काम वाकई में हो रहा है और इस दिशा में भविष्य में काम करने के लिए मज़बूत राजनीतिक इच्छाशक्ति भी है, इसकी पुष्टि करने के लिए टीम वहां का दौरा करेगी जिसके बाद ही फ़ैसला लिया जाएगा.

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी ख़ार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा है कि एफ़एटीएफ़ की प्लेनरी बैठक में एक्शन प्लान के प्वाइंट पर पाकिस्तान के प्रदर्शन को संतोषजनक पाया गया है.

उन्होंने कहा है कि इसके साथ एफ़एटीएफ़ की ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान के बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसके तहत एफ़एटीएफ़ की एक टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी.

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि इस साल अक्तूबर को होने वाली बैठक से पहले टीम का काम पूरा होगा और पाकिस्तान के इस लिस्ट से निकलने की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी."


feature-top