LIC के शेयर में आ सकती है 29% तक की तेजी

feature-top

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC के शेयर में रिकवरी लंबे समय तक नहीं टिकी और इस शेयर में सोमवार को शुरुआती कारोबार में एक बार फिर बिकवाली देखने को मिली. दिन के कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर सोमवार को एक समय में गिरकर 650 रुपये के निचले स्तर पर आ गया था. हालांकि, बाद में इसमें मामूली रिकवरी देखने को मिली.

LIC के शेयर में इस गिरावट के बावजूद ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन (JP Morgan) इस इंश्योरेंस कंपनी के शेयर को लेकर काफी अधिक पॉजिटीव है.

ब्रोकरेज फर्म ने LIC के शेयर को 'ओवरवेट' रेटिंग दी है. ब्रोकरेज ने इस स्टॉक के लिए 840 रुपये का टार्गेट प्राइस तय किया है. इस तरह JP Morgan को लगता कि इस स्टॉक में मौजूदा स्तर से 29 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल सकती है. हालांकि, ब्रोकरेज फर्म द्वारा दिया गया टार्गेट प्राइस भी इश्यू प्राइस से 12 फीसदी नीचे है।

ब्रोकरेज ने कहा है कि लिस्टिंग पर गिरावट के बाद से मार्केट इस स्टॉक के वैल्यू का गलत आकलन कर रहा है. ब्रोकरेज ने कहा, "यह स्टॉक अपने आईपीओ प्राइस से 32 फीसदी नीचे है. इस शेयर में अधिकतर करेक्शन हो चुका है."

JP Morgan ने कहा, "LIC की कुल पॉलिसीज में नए बिजनेस का वैल्यू महज एक फीसदी है. ऐसे में 99 फीसदी वैल्यू पुरानी पॉलिसी से आता है."

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि आने वाले समय में सरकार द्वारा हिस्सेदारी घटाना प्रमुख इंश्योरेंस कंपनी के लिए सबसे बड़ा जोखिम है. LIC भारत का सबसे बड़ा आईपीओ था. सरकार ने इस आईपीओ के जरिए अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 20,554 करोड़ रुपये जुटाए थे.


feature-top