Life Insurance कंपनियों को जल्द मिल सकती है हेल्थ इंश्योरेंस ऑफर करने की अनुमति, जानिए IRDAI का प्लान

feature-top

इंश्योरेंस सेक्टर रेग्युलेटर IRDAI लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने की अनुमति दे सकता है. इस कदम से इंश्योरेंस पॉलिसीज के प्रीमियम में कमी लाने और अफोर्डेबल हेल्थ कवर तक सबकी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी. इन योजनाओं से अवगत लोगों ने इस बात की जानकारी दी है.

इंश्योरेंस रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) की एक आंतरिक समिति पिछले कुछ हफ्तों से इस प्रस्ताव पर चर्चा कर रही है. रेग्युलेटर लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को इंडेमनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स (इन्हें मेडिक्लेम पॉलिसी कहते हैं) बेचने की अनुमति देने को लेकर ड्राफ्ट गाइडलाइंस जारी कर सकता है. जानिए क्या है इस फैसले का मकसद लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को रिटेल मार्केट में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की तुलना में अधिक ग्राहक मिलते हैं. इससे उन्हें किफायती प्रीमियम पर अधिक-से-अधिक लोगों को मेडिकल इंश्योरेंस की कवरेज प्रदान करने में मदद मिलेगी.

लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की पहुंच होती है ज्यादा

 जीवन बीमा कंपनियों (Life Insurance Companies) के पास पहले से काफी अधिक कस्टमर होते हैं. इन कंपनियों का डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क काफी बड़ा होता है और उनके पास खर्च करने लायक नकदी बहुत अधिक होती है. ऐसे में वे बेहतर रेट पर ज्यादा बड़ी आबादी को हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स ऑफर करने की स्थिति में होते हैं.।।। इतने लोगों के पास है इंश्योरेंस फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक देश में 2020 में लाइफ इंश्योरेंस का पेनेट्रेशन करीब 3.2 फीसदी था. हालांकि, ओवरऑल नॉन-लाइफ इंश्योरेंस (इनमें हेल्थ इंश्योरेंस, मोटर इंश्योरेंस, बिजली और औद्योगिक इंश्योरेंस शामिल होता है) कवर महज एक फीसदी के आसपास है. यह 4.1 फीसदी के ग्लोबल एवरेज से काफी कम है.

सस्ते में हेल्थ इंश्योरेंस ऑफर कर सकती हैं कंपनियां

 इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े एनालिस्ट्स का कहना है कि शुरुआत में अधिक-से-अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां नॉन-लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की तुलना में 5-10 फीसदी कम प्रीमियम पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज की बिक्री कर सकती हैं.


feature-top