एटीएम में अब टच पैड पर रंगों को दबाकर भी दर्ज कर सकेंगे पिन नंबर

feature-top

हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) परीक्षा में वर्ष 2023 से आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, आईटी और कंप्यूटर का ज्ञान भी परखा जाएगा। राज्य लोकसेवा आयोग यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की तर्ज पर सिलेबस में बदलाव करने में जुट गया है। राज्य लोकसेवा आयोग बदलाव के लिए विषय विशेषज्ञों से राय ले रहा है। ऐसे विषयों को भी भर्ती परीक्षा से हटाने की तैयारी है, जिनकी महत्ता अब कम हो गई है। बीते कई वर्षों से एचएएस परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अब बदलते परिवेश के बीच आयोग ने सिलेबस में बदलाव करने का फैसला लिया है। 

इस वर्ष होने वाली एचएएस की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव नहीं होगा। आयोग ने विभिन्न श्रेणियों के 29 पदों की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 14 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं। आयोग की बेवसाइट पर इसके लिए लिंक जारी किया गया है। एचएएस श्रेणी में सात पद भरे जाएंगे। राजस्व विभाग में तहसीलदार के 14, ग्रामीण विकास विभाग में बीडीओ के पांच और कोष एवं लेखाकार विभाग में तीन पद ट्रेजरी अधिकारी के भरे जाएंगे।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में जांचा जाएगा संचार कौशल आयोग कॉलेजों में भरे जाने वाले 552 असिस्टेंट प्रोफेसरों की बोलने और समझाने की क्षमता को परखेगा। विद्यार्थियों को आसान और प्रभावशाली तरीके से पढ़ाई करवाने के लिए इस बार संचार कौशल (कम्यूनिकेशन स्किल) जांचने का फैसला लिया गया है। प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एचएएस की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव करने की योजना है। यूपीएससी के मॉडल, अन्य राज्यों के सिलेबस का अध्ययन किया जा रहा है। कॉलेजों के असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में भी कम्यूनिकेशन स्किल जांचने का फैसला लिया गया है।-


feature-top