देवेंद्र फडणवीस ने क्यों कहा- महाराष्ट्र में है ईडी की सरकार

feature-top

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि राज्य में बीजेपी और शिवसेना के गठबंध को सरकार बनाने का जनादेश मिला था. एकनाथ शिंदे सरकार के विधानसभा में बहुमत हासिल करने के बाद फडणवीस ने कहा कि जान-बूझकर सरकार नहीं बनने दी गई.

उन्होंने कहा- अब एकनाथ शिंदे के साथ मिलकर हमने शिवसेना के साथ सरकार बनाई है. एक सच्चे शिवसैनिक को मुख्यमंत्री बनाया गया है. मैं पार्टी के आदेश पर उप मुख्यमंत्री बना हूँ. फडणवीस ने कहा कि अगर पार्टी उनसे कहती, तो वे घर भी बैठ जाते. उसी पार्टी ने मुझे सीएम बनाया था.

उन्होंने कहा- आज मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस सरकार में सत्ता को लेकर टकराव नहीं होगा. हम सहयोग करते रहेंगे. फडणवीस ने कहा कि लोग ये व्यंग्य करते हैं कि ये एक ईडी सरकार है. उन्होंने कहा- हाँ ये ईडी सरकार है, एकनाथ और देवेंद्र की सरकार.

पिछले दिनों उस समय महाराष्ट्र में सियासी संकट गहरा हो गया था, जब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के कई विधायकों ने उद्धव ठाकरे की सरकार के ख़िलाफ़ बग़ावत कर दी थी. कई दिनों तक चली उठापटक के बाद जब उद्धव ठाकरे को बहुमत साबित करने को कहा गया और सुप्रीम कोर्ट से भी उन्हें राहत नहीं मिली, तो उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया.

उस समय विपक्ष ने बीजेपी पर ये आरोप लगाया था कि वो ईडी और अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल कर विधायकों को डरा रही है. अब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में नई सरकार बनी है और देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने हैं. हालाँकि वे पहले सीएम थे.


feature-top