टाटा पॉवर से जुड़े रिश्वत मामले में सीबीआई की कार्रवाई, कार्यकारी निदेशक समेत छह को किया गिरफ्तार

feature-top

सीबीआई ने रिश्वत के मामले में भारतीय पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन के कार्यकारी निदेशक (ईडी) बीएस झा और टाटा प्रोजेक्ट्स के पांच अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों में टाटा प्रोजेक्ट्स के कार्यकारी वीपी देश राज पाठक और सहायक वीपी आरएन सिंह भी शामिल हैं। इन लोगों पर रिश्वत के बदले निजी कंपनी का पक्ष लेने का आरोप है।

सीबीआई अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि जांच एजेंसी की टीमों ने बुधवार को नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत अन्य शहरों के 11 ठिकानों पर छापामारी शुरू की। इस दौरान बीएस झा के गुरुग्राम स्थित आवास से 93 लाख रुपये भी जब्त किए। सीबीआई ने पावर ग्रिड के कार्यकारी निदेशक बीएस झा, टाटा प्रोजेक्ट्स के देश राज पाठक, आरएन सिंह, नफीज हुसैन खान, रणधीर कुमार सिंह और संदीप कुमार दुबे समेत टाटा प्रोजेक्ट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। गिरफ्तार किए गए सभी छह अधिकारियों को पंचकूला की कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 15 जुलाई तक सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया है।

ईटानगर में तैनात झा बीते कुछ दिनों से सीबीआई के रडार पर थे। इस बीच एजेंसी को इनपुट मिला कि झा फायदा पहुंचाने के एवज में टाटा प्रोजेक्ट्स व अन्य कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों से रिश्वत ले रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक, टाटा प्रोजेक्ट्स को विश्व बैंक से पोषित नॉर्थ ईस्टर्न रीजन पावर सिस्टम इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत ठेके दिए गए थे, जो क्षेत्र के बिजली बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक व्यापक योजना है। इसके तहत कंपनी सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में काम कर रही थी।


feature-top