सस्ता होगा खाने का तेल! सरकार ने कहा- तुरंत 15 रुपये सस्ता करें एडिबल ऑयल के दाम

feature-top

आम आदमी को खाने के तेल (Edible Oil) की बढ़ती कीमतों से राहत मिलने वाली है। केंद्र की मोदी सरकार ने एडिल ऑयल एसोसिएशन को जल्द से जल्द तेल के दाम घटाने का आदेश दिया है। सरकार ने कहा है कि तेल कंपनियां खाने के तेल के दामों में तत्काल प्रभाव से 15 रुपये प्रति लीटर कमी करें। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में खाद्य तेल निर्माताओं और रिफाइनर डीलर्स को दी जा रही कीमतों में कटौती करने को कहा था ताकि आम लोगों को थोड़ी राहत मिल सकें।

6 जुलाई को हुई थी बैठक

आपको बता दें कि इससे पहले 6 जुलाई को एडिबल ऑयल कंपनियों के साथ सरकार की एक बैठक हुई थी। इस बैठक में फूड और पब्लिक डिस्ट्रिब्यूटर डिपार्टमेंट ने तेल कंपनियों से तत्काल प्रभाव से खाने के तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में 15 रुपये की कमी करने को कहा था।

क्या कहा मंत्रालय ने?

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा "यह भी प्रभावित किया गया था कि जब भी निर्माताओं/रिफाइनर द्वारा डिस्ट्रिब्यूटर्स को कीमत में कमी की जाती है, तो इंडस्ट्री द्वारा ग्राहकों को लाभ दिया जाना चाहिए और विभाग को नियमित आधार पर सूचित किया जा सकता है।"

14 रुपये तक कम हुए धारा ब्रांड तेल के दाम

बता दें कि सरकार के आदेश के बाद हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में दूध के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक मदर डेयरी ने सोयाबीन और चावल भूसी तेल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का ऐलान किया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सरकार के हस्तक्षेप के बाद उपभोक्ताओं को तेल कीमतों में आई गिरावट का लाभ देते हुए हमने धारा सोयाबीन तेल और धारा राइसब्रान (चावल भूसी) तेल के एमआरपी को 14 रुपये प्रति लीटर तक कम कर दिया है। नई कीमतों वाले उत्पाद अगले सप्ताह तक बाजार में उपलब्ध होंगे।’’


feature-top