अब ऑनलाइन मंच पर मिलेंगी सभी खेल योजनाएं, जानिए कौन सी सुविधाओं का मिलेगा लाभ

feature-top

योग्य एथलीट और पूर्व खिलाड़ियों को परेशानी से बचाने के लिए खेल मंत्रालय ने ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है. इस पोर्टल के जरिए खेल से जुड़ी सभी योजनाओं को एक मंच पर लाकर युवाओं को मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है. पोर्टल के जरिए पुरस्कारों के लिए अप्लाई करने, पुरस्कार ड्यूज पाने समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

खेल के जरिए देशवासियों को गौरवान्वित करने वाले पूर्व खिलाड़ियों को पुरस्कारों के ड्यूज या बकाया हासिल करने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. कई बार पूर्व खिलाड़ियों की शिकायत मिलने के बाद खेल मंत्रालय ने खेल संबंधी सभी योजनाओं को एक मंच पर ला दिया है. खेल मंत्रालय ने इसके लिए राष्ट्रीय खेल विकास फंड (national sports development fund) नाम से ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है.

खेलमंत्री ने पोर्टल शुरू किए जाने को खेल और खिलाड़ियों के विकास की दिशा में क्रांतिकारी कदम बताया. उन्होंने कहा कि इसके जरिए वर्तमान में जो एक्टिव एथलीट सरकार से मान्यता और पुरस्कार पाना चाहते हैं वे अब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं, इस पोर्टल के जरिए खेलों से जुड़ी सभी योजनाओं की जानकारी हासिल करने के साथ ही आवेदन भी किया जा सकेगा.

केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा कि नेशनल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फंड (एनएसडीएफ ) में अगर आपको पैसा दान करना है तो आप वहां पैसा भी दान कर सकते हैं. आप ऑनलाइन जाकर दान कीजिए. आप किसी भी एक खिलाड़ी के लिए, एक खेल के लिए, खेल की सुविधाओं के लिए या खेल की प्रतियोगिताओं के लिए दान कर सकते हैं.


feature-top