100 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकी यह दुर्लभ व्हिस्की

feature-top

वैसे तो शराब, बियर और व्हिस्की को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन इसके चाहने वालों के लिए शायद इससे कीमती चीज कोई और नहीं होती. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इनकी अलग-अलग वैरायटी का संकलन करना अच्छा लगता है और वह इसके लिए मोटी कीमत चुकाने से भी गुरेज नहीं करते. इसकी बानगी हाल ही में देखने को मिली है. एक दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की के एक कास्क (पीपे) को एक निजी संकलनकर्ता ने 20 मिलियन डॉलर में खरीदा है. यह संकलनकर्ता एशिया में रहता है और इस तरह उसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एकल माल्ट नवंबर 1975 की है और इसने इस साल अप्रैल में 1.2 मिलियन डॉलर में बिकी एक व्हिस्की का रिकॉर्ड तोड़ा है.

कास्क नंबर 3 से है मशहूर कास्क नंबर 3 के रूप से मशहूर इस व्हिस्की का उत्पादन 207 साल पहले स्कॉटिश द्वीप इस्ले पर अर्दबेग डिस्टिलरी में किया गया था. इसे डिस्टिलरी की तुलना में दोगुने से अधिक दाम पर बेचा गया और इसका पूरा स्टॉक 1997 में खरीदा गया था. डिस्टिलरी अगले पांच वर्षों में प्रत्येक पीपे से व्हिस्की की लगभग 88 बोतलें बनाएगी और उन्हें खरीदार तक पहुंचाएगी. इसकी प्रति बोतल कीमत लगभग 43,000 डॉलर है. रिकॉर्ड बिक्री के बाद सुपरमार्केट मॉरिसन ने गलती से स्कॉच व्हिस्की की बोतलों की कीमत केवल 3 डॉलर ही रखी, जो पिछले महीने 43 डॉलर की सामान्य कीमत से 93% छूट पर थी।

भावनात्मक सुकून देने वाला है स्वाद' अर्दबेग में डिस्टिलिंग और व्हिस्की निर्माण के प्रमुख बिल लम्सडेन ने कहा कि, जैसा कि द गार्जियन द्वारा रिपोर्ट किया गया है, "मैंने वास्तव में अपने करियर में केवल दो या तीन बार इस तरह की व्हिस्की का स्वाद चखा है. "इसमें एक भावनात्मक, सुकून देने वाला गुण है जिसे शब्दों में बयां करना मेरे लिए बहुत मुश्किल है."


feature-top