पुलिस की पाठशाला में लोकल पुलिसिंग के गुर सीखेंगे प्रहरी

feature-top

दिल्ली पुलिस दिल्ली वालों को लोकल पुलिसिंग के गुर सिखाने की योजना पर काम कर रही है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत थाना ग्रेटर कैलाश-1 के आरडब्ल्यूए व बाजारों में तैनात सुरक्षा गार्डों से की गई है। इनको आगंतुकों के साथ बातचीत के लहजे, तलाशी के तरीके से लेकर संदिग्ध व्यक्ति व वस्तु की पहचान करने के गुर सिखाए जा रहे हैं।

पुलिस का मानना है कि सुरक्षा गार्डों की मदद से इलाके सुरक्षा सुनिश्चित करना ज्यादा कारगर साबित होगा। जीके-1 के प्रोजेक्ट की कामयाबी के बाद इसे पहले दक्षिणी जिले में लागू किया जाएगा। इसके बाद पूरी दिल्ली में इसका विस्तार होगा।

दक्षिण जिले की ग्रेटर कैलाश-1 थाना पुलिस ने प्रहरी सजगता अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत ग्रेटर कैलाश-एक थाना इलाके में स्थित आरडब्ल्यूए के सुरक्षा गार्डों व प्राइवेट लोगों के सुरक्षा गार्डों को जोड़ा जाएगा। इनको लोकल पुलिसिंग के तौर तरीके सिखाए जाएंगे।

दक्षिण जिला पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत प्रशिक्षण रविवार से शुरू कर दिया गया है। ग्रेटर कैलाश-1 में कुल 12 आरडब्ल्यूए हैं। इनमें तथा इनसे जुड़े बाजारों में प्राइवेट लोगों को मिलाकर कुल 170 से ज्यादा सुरक्षा गार्ड हैं। इन सुरक्षा गार्डों में से 15-15 लोगों की शिफ्ट बनाई गई है।

 


feature-top