नए संसद भवन में राष्ट्रीय प्रतीक पर क्या है विवाद?

feature-top

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बन रहे नए संसद भवन की छत पर, भारत के राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया था.

चार एशियाटिक शेरों को एक वृत्ताकार डिस्क पर दिखाने वाला भारत का राष्ट्रीय प्रतीक, मौर्य सम्राट अशोक के भारत भर में मिले स्तंभो के ऊपर टिका हुआ होता है.

 

ईसा पूर्व 250 में सम्राट अशोक देश भर में इन स्तंभों को स्थापित करवाया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह इसके अनावरण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था.

तब पहली बार 6.5 मीटर ऊंची, इस 9,500 किलोग्राम की मूर्ति के बारे में पता चला था. ये विशालकाय मूर्ति नई दिल्ली में बन रहे नए संसद भवन के ठीक बीचोंबीच स्थापित की गई है।

लेकिन नए संसद भवन पर लगे करीब साढ़े नौ टन के राष्ट्रीय प्रतीक के शेरों के हावभाव पर सोशल मीडिया पर कुछ लोग सवाल उठ रहे हैं.

लोगों ने कहा कि जिस रूप में शेरों को दिखाया गया है वो अशोक स्तंभ पर लगने वाले वास्तविक शेरों से बिल्कुल भिन्न है.

सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि वास्तविक शेर, 'दयालु और राजसी वैभव' वाले लगते हैं लेकिन नए संसद भवन पर लगे राष्ट्रीय प्रतीक के शेर 'गरजते-दहाड़ते' से नज़र आ रहे हैं.

राजधानी दिल्ली में बन रहा नया संसद भवन, अरबों के ख़र्च से बन रहे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है. योजना अंग्रेज़ों के बनाए सरकारी दफ़्तरों के आधुनिकीकरण करने की है.


feature-top
feature-top