सैलानियों से आबाद रहा धरती का स्वर्ग, छह माह में कश्मीर पहुंचे 1.5 करोड़ पर्यटक

feature-top

देश भर में कश्मीर पर्यटकों की पहली पसंद है। इस वर्ष कश्मीर घूमने आए पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष के शुरुआती छह महीनों में कश्मीर घूमने आए पर्यटकों की संख्या 1.5 करोड़ बताई गई, जोकि अपने आप में एक ऐतिहासिक आंकड़ा है।

कश्मीर पहुंचे पर्यटकों के अनुसार कश्मीर धरती पर स्वर्ग जैसा है और यहां घूमने का एक अलग आनंद है। मुंबई से आई स्वाति खंडेलवाल ने कहा कि यहां ऐसा कोई डर नहीं है, जैसी बात हमने सुनी है। इस बार यहां पर्यटकों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिली है।

सरकार की तरफ से सभी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई हैं जिससे पर्यटकों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ रहा है। राजीव नाम के एक अन्य पर्यटक ने बताया कि कश्मीर के लोग और यहां की खूबसूरती बेमिसाल है। सभी को जीवन में एक बार कश्मीर जरूर घूमने आना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर ऐसे प्रदेशों में शामिल है जिसकी आर्थिक व्यवस्था सीधे-सीधे पर्यटन पर निर्भर है। ऐसे में जब पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तो इसका लाभ सीधे-सीधे उस प्रदेश के लोगों को होता है। वहीं पर्यटन से जुड़े लोग भी पर्यटकों की कश्मीर में आमद से काफी खुश नजर आ रहे हैं।

चाहे शिकारे वाले हों या हाउसबोट वाले या अन्य इस क्षेत्र से जुड़े लोग। उनका कहना है कि उनकी रोजी रोटी पर्यटकों पर ही निर्भर है। इस बार उन्होंने पिछले कई वर्षों की तुलना में अच्छी कमाई की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले महीने भी ऐसे ही जाएंगे।


feature-top