नोएडा में ट्विन टावर ढहाने के लिए कल से लगेगा विस्फोटक, तैयारियां तेज

feature-top

सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक के ट्विन टावर ढहाने की तैयारियां तेज हो गई हैं। दो अगस्त से दोनों टावरों में विस्फोटक लगाने का काम शुरू होगा। इसके लिए रविवार को एडिफिस इंजीनियरिंग और सहयोगी दक्षिणी अफ्रीका की कंपनी जेट डिमोलिशन के अधिकारियों ने टावरों और आसपास की सोसाइटी का दौरा किया। साथ ही, विस्फोटक लगाने की अनुमति दे दी है। इस दौरान विशेषज्ञों ने एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी के निवासियों की शंकाओं को भी दूर किया।

21 अगस्त को टावरों को गिराने से आसपास के आवासीय टावरों को क्षति पहुंचने की चिंता से निवासी परेशान हैं, लेकिन विशेषज्ञों ने उनके सभी सवालों के जवाब दिए। विशेषज्ञों ने आधुनिक तकनीक और पुराने अनुभवों का हवाला देते हुए लोगों को बेफिक्र रहने का हवाला दिया। उन्होंने ट्विन टावर के कंक्रीट के कॉलम में विस्फोटक लगाने के लिए छेद करने का काम पूरा कर लिया गया है।

हालांकि, एजेंसी को अभी तक पुलिस से विस्फोटक लाने और इस्तेमाल की पुलिस से एनओसी नहीं मिली है। सोमवार को एनओसी मिलने की बात कही जा रही है। 20 अगस्त तक विस्फोटक लगा दिए जाएंगे। इस बीच 14 अगस्त तक मॉकड्रिल होगी। एजेंसी ने ट्विन टावर ढहाने के लिए नागपुर से विस्फोटक खरीदा है।

करीब 3700 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा। विस्फोटक रोजाना करीब 100 किलोमीटर दूर पलवल से दो वाहनों में लाए जाएंगे। इस्तेमाल न होने पर इन्हें वापस पहुंचाया जाएगा। विस्फोटक लगाने का काम शुरू होते ही दोनों टावरों के आसपास सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया जाएगा। विस्फोटक लगाते समय तकनीशियनों के अलावा किसी को भी टावरों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।


feature-top