गौतम अडानी की शॉपिंग, एक झटके में खरीद लिए 2 राज्यों में टोल रोड

feature-top

गौतम अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने टोल रोड से जुड़ी बड़ी डील की है। इसके तहत कंपनी की सब्सिडरी अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (ARTL), मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (MAIF) से आंध्र प्रदेश टोल रोड पोर्टफोलियो स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL) में 100% हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो (GRICL) में 56.8% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

यह अधिग्रहण 3,110 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर है। इस डील के तहत पोर्टफोलियो में लगभग ₹165 करोड़ के शुद्ध ऋण के साथ ₹456 करोड़ का एलटीएम ईबीआईटीडीए भी है। वहीं, सितंबर तक डील पूरी होने की उम्मीद की जा रही है।

आपको बता दें कि STPL के आंध्र प्रदेश में दो टोल रोड हैं। एक एनएच-16 पर जो टाडा से नेल्लोर, चेन्नई, और आंध्र प्रदेश में कृष्णापट्टनम जैसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों को जोड़ता है। यह 110 किलोमीटर का है। वहीं, NH-65 पर नंदीगामा से इब्राहिमपट्टनम से विजयवाड़ा तक 48 किमी तक फैला हुआ रोड है। यह प्रमुख दक्षिणी मेट्रो शहरों को जोड़ता है और NH16 को फीडर ट्रैफिक मुहैया करता है।

वहीं, गुजरात में GRICL के अहमदाबाद से मेहसाणा तक SH-41 पर 51.6 किमी तक फैला हुआ टोल रोड है। इसके अलावा वड़ोदरा से हलोल एसएच-87 पर 31.7 किमी तक फैला हुआ रोड है।

 


feature-top