Punjab: डमी ड्रोन से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को चकमा दे रहा पाकिस्तान, दरिया के रास्ते भी तस्करी तेज

feature-top

पंजाब से सटे पाकिस्तान बॉर्डर पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की गतिविधियों में अचानक तेजी आ गई है। पाकिस्तान की तरफ से सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए डमी ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है। हेरोइन के साथ हथियारों की खेप ड्रोन के जरिए गिराई जा रही है। वहीं, दरिया के रास्ते भी तस्करी का धंधा चलाया जा रहा है। फिरोजपुर और अमृतसर के बीच कई पाक ड्रोन की एक्टिविटी मिली है।

पंजाब बॉर्डर से आए हथियारों से ही जहां सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई, वहीं मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के कार्यालय पर राकेट लॉन्चर से हमला किया गया। हरियाणा में दो बार पकड़ा गया विस्फोटक पंजाब बॉर्डर के जरिये भारत में आया था, वहीं पंजाब में टिफिन बम व आरडीएक्स अभी भी हैं, जिन्हें सुरक्षा एजेंसियां तलाश रही हैं।

बीएसएफ की खुफिया टीम के मुताबिक पाक रेंजर्स और आईएसआई की मदद से सीमा के नजदीक भारत में कई जगह पर ड्रग्स और हथियार भेजने के लिए स्मगलरों और आतंकियों को ड्रोन मुहैया कराए गए हैं। फिरोजपुर से अमृतसर और वहां से गुरदासपुर का पूरा इलाका संवेदनशील बन चुका है। पाकिस्तान में बैठे बब्बर खालसा चीफ वधावा सिंह को हरिंदर सिंह रिंदा नया चेहरा मिल गया है, जिसके जरिये पंजाब में हथियार व ड्रग्स की तस्करी अचानक तेज हो गई है।

पंजाब के रास्ते दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे हथियार और ड्रग्स पंजाब सीमा का इस्तेमाल कर आईएसआई ही नहीं पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी भी हथियार व ड्रग्स भेज रहे हैं। यह ड्रग्स और हथियार दूसरे राज्यों में भी भेजी जाने लगी है, जो देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गया है। पंजाब के डीजीपी से लेकर सीमा सुरक्षा बल के डीजीपी और पंजाब फ्रंटियर के अधिकारी सकते में हैं। जहां मानसून के कारण रावी व ब्यास दरिया उफान पर है, वहीं ड्रोन ने मुसीबत बढ़ा रखी है।


feature-top