नए संक्रमित मिलने के साथ बढ़ रहे हैं पोस्ट कोविड मरीज, वायरल के कारण हुआ इजाफा

feature-top

राजधानी में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर मरीज ठीक होने के बाद बुखार, शरीर में दर्द से परेशान हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि मामले बढ़ने के बाद भी मृत्युदर स्थिर बनी हुई है।

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. पुलिन कुमार गुप्ता ने बताया कि मौसम में बदलाव के साथ वायरल के मामले बढ़ रहे हैं। इनमें जांच के दौरान ज्यादातर मरीज कोरोना के निकल रहे हैं। टीकाकरण के बाद से कोरोना संक्रमित जरूर बढ़े हैं, लेकिन गंभीर स्थिति नहीं है। लोग संक्रमित होने के 5-6 दिन में ठीक हो रहे हैं। हालांकि, इस बार देखने को मिल रहा है कि कोरोना से ठीक होने के 4-5 दिन बाद फिर से बुखार, शरीर में दर्द जैसी शिकायतों के साथ मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। उनकी संख्या भी काफी अधिक है।

आकाश हेल्थकेयर में पल्मोनोलॉजी के विभाग प्रमुख डॉ. अक्षय बुद्धिराजा ने कहा कि मौसम में बदलाव व कोरोना के नए रूपों के कारण अचानक मामले बढ़ने लगे हैं। हालांकि, मरीजों में लक्षण वही हैं जो हमने पहले देखे थे। इस बार मामलों की संख्या बढ़ी है। लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार का कहना है कि इस बार सामने आ रहे कोविड मरीजों में गंभीर रोगियों की संख्या कम है। उन्हें भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है, जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किडनी सहित अन्य की समस्या ज्यादा है।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं : कोरोना के मामलों के बावजूद लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। दिल्ली के अधिकतर बाजारों, मॉल, दुकानों सहित अन्य जगहों पर लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। 

 


feature-top