अब मुकाबला होगा मजेदार, मारूति भी है इलेक्ट्रिक कार लाने को तैयार, मिलेगी 500 KM की रेंज

feature-top

वर्तमान समय में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में देश की सबसे बड़ी विक्रेता कंपनी है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स की इस बादशाहत को टक्कर देने के लिए देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने की घोषणा कर दी है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को देश के बाजार में पेश कर सकती है. रिपोर्ट में 2024-25 से इसके उत्पादन शुरू होने की जानकारी मिल रही है जिसका निर्माण कंपनी अपने गुजरात स्थित प्लांट में करेगी.

मारूति ने अपनी इलेक्ट्रिक कार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं शेयर की है लेकिन ईवी टेक्नोलोजी और बैटरी की लागत को ध्यान में रखते हुए इसके 10 लाख रुपये से अधिक के कीमत पर आने का अंदाजा लगाया जा रहा है. कंपनी के मुताबिक उसकी नई ईवी की काफी समय से टेस्टिंग की जा रही है जिसे भारत के वातावरण के अनुकूल बनाया जा रहा है.

500 KM की मिलेगी रेंज ऐसी खबर है कि मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज एसयूवी हो सकती है, जिसे सुजुकी और टोयोटा साझा तौर पर तैयार करेंगी. इसका कॉन्सेप्ट प्रारूप ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया जा सकता है. इसमें 48 kWh और 59 kWh के दो बैटरी विकल्पों में पेश किया जा सकता है जिससे 400 किमी से 500 किमी तक की रेंज मिलने की संभावना है. 

ग्रैंड विटारा पर आधारित हो सकती है कार खबरों से पता चल रहा है कि मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को कंपनी की ग्रैंड विटारा के बेस पर तैयार करेगी. ग्रैंड विटारा को भारत में सितंबर, 2022 में पेश किया जाना प्रस्तावित है. यह कार मारुति सुजुकी की पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन मॉडल होगी जिसमें इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5L TNGA पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5L K15C डुअलजेट इंजन का विकल्प दिया जाएगा. इसकी अनुमानित कीमत 9.50 लाख रुपये से 15.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है.


feature-top