जगदीप धनखड़ आज लेंगे उपराष्ट्रपति पद की शपथ

feature-top

जगदीप धनखड़ आज दोपहर 12.30 बजे देश के 14वें उपराष्ट्रपति की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नवनिवार्चित उपराष्ट्रपति को पद की शपथ दिलवाएंगी.

2019 से पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहने जगदीप धनखड़ ने इस महीने उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार के दौर विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया था.

राजस्थान ज़िले के झुंझुनू ज़िले के किठाना गाँव में 18 मई, 1951 को पैदा होने वाले जगदीप धनखड़ की शुरुआती पढ़ाई (कक्षा एक से पाँच तक) गाँव के ही सरकारी स्कूल में हुई. उसके बाद, उन्होंने स्कॉलरशिप हासिल करके चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में दाख़िला लिया.

धनखड़ ने जयपुर के प्रतिष्ठित महाराजा कॉलेज से बीएससी (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की है. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही क़ानून (एलएलबी) की पढ़ाई भी की है.

धनखड़ का राजनीतिक करियर वर्ष 1989 से शुरू हुआ. उस साल वे बीजेपी के समर्थन से जनता दल की टिकट पर झुंझुनू से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत कर पहली बार संसद पहुंचे. वे केंद्र में मंत्री भी रहे हैं.

केंद्र सरकार ने 20 जुलाई 2019 को धनखड़ को पश्चिम बंगाल का गवर्नर नियुक्त किया था. राज्यपाल के तौर पर बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ उनके टकराव ने खूब सुर्खियां बटोरी.

 


feature-top