भारी पड़ा ऑनलाइन ऑर्डर: घर पर व्हिस्की की डिलीवरी के नाम पर महिला से 535000 रुपये ठगे

feature-top

एक 27 वर्षीय महिला को व्हिस्की की बोतल की ऑनलाइन डिलीवरी का ऑर्डर करना इतना भारी पड़ा कि उसे ₹5.35 लाख की चपत लग गई। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जालसाजों ने खुद को वाइन शॉप के एग्जिक्यूटिव के रूप में पेश किया और व्हिस्की की एक बोतल भेजने के नाम पर उसे ठगा। घटना मुंबई के दहिसर इलाके की है।

शुरुआत में स्कैमर्स ने कोड डालने के बहाने और बाद में पैसे वापस करने के नाम पर उसे ठगा। महिला को मंगलवार की रात अचानक याद आया कि उसे केक को सजाने और डिजाइन करने के लिए व्हिस्की की बोतल की जरूरत है, इसलिए उसने ऑनलाइन शराब की दुकान के अधिकारियों की तलाश की और दहिसर में सिल्वर वाइन का कान्टैक्ट डिटेल पाया।

दिए गए नंबर पर कान्टैक्ट करने पर महिला को जालसाज ने बताया कि दुकान बंद है। इसके बावजूद वह 10 मिनट में व्हिस्की की बोतल पहुंचा सकता है। उसने महिला को क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहा। महिला ने ₹550 का भुगतान किया। इसके बाद कहा गया कि डिलीवरी मैन जल्द ही उसे फोन करेगा।

पुलिस ने कहा, "फिर, महिला को एक आदमी का फोन आया, जिसने खुद को सेल्स एग्जीक्यूटिव बताया और उसे बताया कि घर पर शराब की डिलीवरी के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। एग्जीक्यूटिव आपको रजस्ट्रेशन कराने में मदद कर देगा। इसके बाद, अगला कार्यकारी ने उसे फोन किया और उसे Google पे पर जाने और राशि के स्थान पर रसीद संख्या डालने के लिए कहा, संख्या 19,051 है। ऐसा करने के बाद, उसे तुरंत एक संदेश मिला कि उसके बैंक खाते से ₹19,051 ट्रांसफर हो गए। "

"उसने तुरंत उस एग्जीक्यूटिव को इसकी सूचना दी और फिर से कहा कि सिस्टम में कुछ त्रुटि के बहाने उसी प्रक्रिया को दोहराएं और इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। एक पुलिस अधिकारी ने एचटी के हवाले से कहा कि उसे फिर से ₹19,051 का नुकसान हुआ। महिला ने फिर उसी समस्या को लेकर फिर फोन किया। उसने उसे सभी बैंक विवरण देने के लिए कहा और पैसे वापस पाने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड विवरण साझा करने के लिए भी कहा। उसने इन सभी विवरणों को साझा किया और यहां तक ​​कि अपने कार्ड की सीमा भी बढ़ा दी।"

पुलिस ने बताया, "जालसाजों ने ₹48,000 और ₹96,045 निकाल लिए। फिर उसने उसे एक बार में सारे पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा। उन्होंने आगे ₹95,051 और ₹1,71,754 ट्रांसफर करने को कहा। बुधवार तक, महिला को ₹ 5.35 लाख का नुकसान हुआ और आरोपी ने उसकी कॉल का जवाब देना बंद कर दिया।


feature-top