लोन वसूली के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर होगी सख्त कार्रवाई, आरबीआई का नोटिफिकेशन जारी

feature-top

बीते कुछ वर्षों में लोन की वसूली के लिए रिकवरी एजेंट्स के लोगों को परेशान करने की खबरें आम हो गईं हैं। रिकवरी एजेंट्स पैसों की वसूली के लिए ग्राहकों से ना केवल अभद्र भाषा का प्रयोग करने करते हैं बल्कि कई बार तो ग्राहकों से गाली-गलौज कर उन्हें मानसिक रूप से भी प्रताड़ित करते हैं। आरबीआई ने इसके खिलाफ सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि लोन रिकवरी एजेंट लोगों के साथ पैसे की वसूली के दौरान गलत व्यवहार करते हैं, यह कतई स्वीकार्य नहीं है।

रिकवरी एजेंट्स के गलत व्यवहार पर रिजर्व बैंक सख्त आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि रिकवरी एजेंट्स की करतूतों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रेगुलेटर को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे या उनके एजेंट्स कर्ज की वसूली करते समय किसी तरह की डराने या धमकाने वाली हरकत नहीं करेंगे। किसी भी कर्जदार के साथ गाली-गलौज या हाथापाई की घटना नहीं हुई चाहिए, नहीं तो सख्त कदम उठाए जाएंगे और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

बैंकों को सुनिश्चित करना होगा कि कर्जदारों के साथ बदतमीजी ना हो केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके रिकवरी एजेंट्स किसी कर्जदार, उसके परिजनों या दोस्तों के साथ किसी भी तरह की बदतमीजी नहीं करेंगे। इसके साथ-साथ उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके रिकवरी एजेंट्स कर्जदार या उनके परिजनों व दोस्तों की प्राइवेसी में भी दखल नहीं दें। कर्जदारों को मोबाइल या सोशल मीडिया के जिरए डाराने-धमकाने वाले मैसेज करने और इस तरह के कॉल करने पर वित्तीय संस्थाओं और उनके रिकवरी एजेंट्स के खिलफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सुबह आठ बजे से पहले और शाम सात बजे के बाद वसूली के लिए कॉल नहीं कर सकते एजेंट्स आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि रिकवरी एजेंट्स बार-बार फोन भी नहीं कर सकते हैं। लोन की रिकवरी के लिए कर्जदारोंं को सुबह आठ बजे के पहले और शाम को सात बजे के बाद किसी भी हालत में फोन नहीं किया जाना चाहिए। आरबीआई ने कहा है कि अगर किसी भी रगुलेटेड इंटिटी ने इसका उल्लंघन किया तो इसे गंभीरता से लिया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी। 


feature-top